About Me

pm modi kisan Nidhi yojana ki pehli kist karenge jama

किसानों को दो दिन बाद मिलेगी 2000 रुपए की fist किस्त, 1 करोड़ लोगों के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे पीएम

pm modi kisan Nidhi yojana ki pehli kist karenge jama

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 |किसान सम्मान योजना |किसान सम्मान निधि योजना| pradhan mantri kisan samman nidhi yojana in hindi


नमस्कार दोस्तों आज हम फिर से आपके सामने हाजर हुए हे new article के साथ । आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बताएंगे इस योजना को सरकार ने किसानों के हित में रहकर सोचा है ताकि सभी किसान भाइयों का भला हो सके सरकार की इस पहल से सभी किसान ऊपर उठेंगे। इस योजना की पहली और दूसरी किस्त कब और कैसे मिलेगी दोबारा इसके बारे में बात करेंगे। 

उत्तर प्रदेश से pm kisan Nidhi yojana की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

Kisan Nidhi yojana ki pehli kist kab milegi


केंद्र सरकार की ओर से अंतरिम बजट में शुरू की गई pm kisan samman Nidhi yojana के तहत पहली किस्त 24 February से मिलनी start हो जाएगी। यानी दो दिन बाद किसानों को 2000 रुपए की पहली किस्त मिलने लगेगी। pm narender modi उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से किसानों के account में राशि transfer कर इस योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे। 
pm modi kisan Nidhi yojana ki pehli kist karenge jama

Pm kisan Nidhi yojana ki dusri kist kab milegi


1 April से मिलने लगेगी दूसरी किस्त


2019 के लोकसभा चुनाव में किसानों को लुभाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना की पहली किस्त 31 March तक दे दी जाएगी। किसानों को लुभाने के लिए 1 April से ही इस योजना की दूसरी किस्त का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पहली किस्त के वितरण के बाद एक सप्ताह में ही किसानों को दूसरी किस्त के 2000 रुपए दे दिए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि पहली किस्त में 1 करोड़ रुपए किसानों को 2000-2000 रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि धोखाधड़ी रोकने के लिए Adhar card number या adhar enrollment के बिना किसी भी किसान को भुगतान नहीं किया जाएगा। 

20 February तक apply करने वालों की मिलेगी पहली किस्त


 अधिकारी के अनुसार, पहली किस्त का भुगतान करने के लिए central goverment ने State government's से 25 February तक पात्र किसानों की सूची pm kisan portal पर upload करने को कहा है। अधिकारी ने बताया कि भाजपा शासित उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात पात्र किसानों की सूची upload करने में शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि 20 February तक aplyr करने वाले पात्र किसानों को ही पहली किस्त के 2000 रुपए दिए जाएंगे।

भाजपा (bjp) किसान मोर्चा के अधिवेशन से होगी शुरुआत

 भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिरोही ने बताया कि 23 और 24 February को गोरखपुर में मोर्चा की ओर से राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन किया जा रहा है। इस अधिवेशन के समापन समारोह में 24 February को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। इसी दौरान PM किसानों के account में राशि transfer कर इस योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे.

तो दोस्तों उम्मीद करताहूं कि यह article आपको पसंद जरूर आया होगा और अगर पसंद आया है तो उसको अपने friends को share जरूर करे। ताकि दूसरे लोगों को भी पता चले। अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment करके बता सकते हैं।  
                                        । धन्यवाद । Thank-you

Post a Comment

0 Comments