About Me

Best Keyword Research Tools For Bloggers in Hindi

Best Keyword Research Tools For Bloggers

Best Keyword Research Tools For Bloggers

Hi, friends स्वागत है आपका हमारे इस article में। तो आज हम इस article में हम बात करने वाले है Keyword Research Tools के बारे में। क्या आपको पता है कि आजकल Post को Rank करना कितना मुश्किल है। लेकिन मैं इस article में कुछ ऐसे tips and tricks बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप आसानी से अपने blog या website के article को आसानी से Rank कर सकते है। तो इन सभी बातों को हम इस article में जानेंगे।तो बने रहिये इस article में और जानिए विस्तार पूर्वक पुरी जानकारी।
Best Keyword Research Tools For Bloggers

How to Rank Article With Keywords (articles ko Rank kaise karaye) 


अगर आप एक bloggers है? या फिर आप एक Digital marketer है। तो यह article आपके लिए है। जैसा कि आपको पता कि article को rank करने के लिए। हमे बहुत सी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। article तो सभी लिखते है। चाहे वह New bloggers हो या old bloggers। हम लोग अपने article को ज्यादातर Google पर ही rank करवाने की सोचते है। क्योंकि इस Digital दुनिया का लगभग 70% लोग Google का use करते है। किसी भी चीज़ को search करने के लिए। तो मैं बता दूं कि आप तभी google पर rank कर सकते है। जब आपको google का algorithms पता हो। साथ ही आपने किसी खास Keywords पर काम किया हो

What is Targeted Keywords ( keywords targeting kya he) 


अगर आप एक bloggers है। और आपको blogging के बारे में अच्छी information है। तो आपको इस Targeted Keywords के बारे में जरूर पता होगा। अगर नही पता है तो मैं आपको बता दूं। की ये वो keywords होते है जिनकी मदद से हमारी post Rank होती है। Targeted Keywords को हमे search करने पड़ता है। और उसी keyword पर हमें एक article लिखना होता है। और जब आपका article  Google में Index होता है। तब आपका article इस खास keyword पर धीरे धीरे rank करने लगता है।

तो आपने यह जान लिया कि article Rank करवाने के लिए Targeted Keywords पर काम करना बहुत जरूरी है।

Best Keywords Research Tools For Bloggers


तो अब हम जानेंगे कि Keywords Research Tools क्या होता है। तो मैं आपको बता दूं कि ऊपर मैने बताया कि article Rank करवाने के लिए Keywords पर काम करना जरूरी है। तो हमे उस keyword को ढूंढने के लिए इन Keywords Research Tools का उपयोग करना पड़ता है। internet पर आपको बहुत सारी Keywords Research Tools मिल जाएगी। जिसमे आपको free और Paid दोनों मिलेंगे।

Keywords Researching भी एक कला है। जब आप keyword को find करते हो तब कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। और इन बातों को ध्यान में रखकर ही हमे किसी भी Topic/Niche पर keyword recherce करना चाहिए।

अगर आप इन चीज़ों को ध्यान में रखकर अपने article के लिए keyword Recherche करेंगे तो आपका article जरूर google के 1st Page पर Rank करेगा।

इस पोस्ट को भी पढें आपके उपयोग हो सकती हैं 






1 :- Ahref

Best Keyword Research Tools ashref For Bloggers

इस tool का नाम हरेक bloggers ने सुना होगा। क्योंकि यह एक ऐसा Keyword Research Tool है। जिसे blogger या digital marketer सबसे ज्यादा use करते है। मैं आपके जानकारी के लिए बया दूं कि यह एक Paid tool है। इसे आप free में use नही कर सकते है। वैसे तो यह tool काफी महंगा आता है। लेकिन आपको internet पर कई ऐसे website मिल जाएंगे। जो आपको बिल्कुल कम दाम में यह tool उपलब्ध कराते है।

इस tool की मदद से आप keyword Recherche से लेकर beaklink या किसी भी blog या website का पूरा information देख सकते है। कितने article rank है, किस keyword पर rank है, traffic कितना आता है, साथ ही traffic कहा से आता है। ये सभी information प्राप्त कर सकते है।

2 :- Google Keyword Planner

Best Keyword Research Tools For Bloggers

अगर आप online marketing क्षेत्र से है। तो आपने Google Adwords के बारे मे जरूर सुना होगा। अगर नही पता तो मैं आपको बता दूं कि यह एक Ad Campaign platforms है। इसकी मदद से हम खुद की Ads को Run कर सकते है। लेकिन इस tool में एक अच्छी fetchers उपलब्ध है। और वो fetcher Keyword Planner है। हम आसानी से Google Adwords में एक account बनाके free में इस tool का use Keywords को recherche करने के लिए कर सकते है।

इसमे account बनाना बहुत ही आसान है। और यह Google Adwords Google के खुद का product है। और यह tool काफी हद तक new blogger के लिए सही है। वैसे आज भी कई पुराने blogger इस tool का इस्तेमाल कर सकते है।

3 :- Ubersuggest (Neil Patel)

Best Keyword Research Tools For Bloggers

इसके बारे में लगभग सभी bloggers को information होगी। यह एक SEO Expert & Digital Marketer है। इनके बहुत से article Rank है। इनका नाम भी Neil Patel और website का नाम भी Neil Patel ही रखा है। इनके website में एक free tool उपलब्ध है। जो कि बिल्कुल Ahref से मिलता जुलता है। और काफी हद तक काम भी करता है। उस tool का नाम Ubersuggest है। अगर आप चाहे तो इस tool का use कर सकते हो।

यह tool बिल्कुल free है। आप internet पर इसका उपयोग अपने keyword को find करने के लिए कर सकते है। यह तो Keywords recherche के साथ साथ Related Keywords, Keywords Position & Backlink की information भी बिल्कुल free में देता है।

4 :- Moz's Keyword Explorer

Best Keyword Research Tools For Bloggers

Moz एक digital marketer के लिए बहुत जरूर tool है। साथ ही bloggers को भी इस tool का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे तो यह एक Paid tool है। लेकिन यह बहुत कामगार भी है। इस tool में keyword recherche के लिए तीन fecater दिखते है।

Opportunity - जब आप keyword को search करेंगे तो आपको search किये गए keyword से संबंधित keyword की पूरी details देता है।

Importance - इसकी मदद से हम यह जान पाते है कि कौन सा keyword हमारे article को rank करने के लिए सही है।

Potential - इसकी मदद से हमे यह tool सभी keyword को जानने में आसानी होती है।

5 :- SEMrush

Best Keyword Research Tools For Bloggers

अगर SEMrush को digital marketing का master कहा जाए तो गलत नही होगा। क्योंकि इसमें आपको Keywords Research Tool के साथ इतने सारे fetchers मिलते है। जो कि आपको digital marketing में एक उच्चस्तरीय marketer बनाने में help करता है।

आप इस tool की मदद से keyword को पूरी विस्तार से find कर सकते है। साथ ही Targeted Keywords की Related Keywords & Phrase Matches की option भी मिलती है।

आप इसकी मदद से Long Tail Keywords भी find कर सकते है। जो कि हरेक bloggers के लिए बहुत ही imports होता है। अगर आप Long Tail Keywords पर काम करते है तो आपका article Rank तो होगा ही। साथ में आपके website की DA, PA और DR की Ranking भी बढ़ती है।

6 :- Keywords Everywhere

Best Keyword Research Tools For Bloggers

Keywords Everywhere एक online keyword Recharce tool है। जिसे आप आसानी से use कर सकते है। अगर आप Windos या MAC का use करते है। तो यह tool आपको Chrome & Mozila के लिए Extension के रूप में मिल जाता है। बस आपको surf Extension को install करना है। और जब आप google में अपना कोई भी keyword search करेंगे तो आपको उस keyword का search volumes, compilation और CPC की full information दे देता है। साथ ही उस keyword के related keyword की list भी full Details के साथ देखने को मिल जाता है।

तो friends आपको हमारा यह Best Keyword Research Tools For Bloggers का article कैसा लगा। आप नीचे comment box में comment करके जरूर बताएं।

Post a Comment

1 Comments

Friends If you have any problems let us know in the comments.