About Me

Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

  • What is ayusyaman bharat yojana


5 लाख रुपये का Medical और health Insurance benefit मिलेगा इस योजना से
Ayushman bharat yojana information
Hello friends, भारत सरकार के पास बहुत से ऐसे लाभकारी योजनाये है जिनके बारे में हम सभी जानते नहीं है या फिर हमें जानकारी ही नहीं मिल पाती है. आज हम एक ऐसी ही Government Of India Scheme के बारे में बात करेंगे जिससे हमें 5 लाख रुपये का Medical, Health & Insurance ka Benefit मिल सकता है.

इस Scheme का नाम Ayushman Bharat Yojana है और इसे अभी इसी लागू किया गया है. हम Ayushman Bharat yojana के edibility criteria के साथ-साथ ये भी जानकारी लेंगे की कैसे हम इस Scheme का online  Apply कैसे कर सकते है.


What is ayushman Bharat yojana scheme


हम सभी जानते है की अगर कोई भी Central government scheme होता है तो यह पूरे देश के लिए होता है और आयुष्मान भी एक Central government plan है जिसे आप जैसे लोगो के Health, Medical और Health Insurance को ध्यान में रख कर लांच किया गया है.

Ayushman Bharat Yojana Scheme के सभी निर्देश के अनुसार,


इस योजना को 10 करोड़ लोगो को ध्यान में रख कर लांच किया है और इसके तहत लाभान्वित लोगो को Health और Medical जैसी problems के लिए हर एक परिवार को 5 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा जिसमे से ज्यादातर गाँव के गरीब लोग होंगे. इस योजना में और ही बहुत कुछ है. जैसे की…


Yojana के अंतर्गत 24 new hospital और Medical College बनवाए जायेंगे.
इस योजना के अंतर्गत जो भी परिवार आयेगा उसे जरुरत पढ़ने पर 5 लाख रुपये तक का Hospital सहायता मिलेगा.
Ayushman Bharat campaign को Specially ऐसे लोगो के लिए बनाया गया है जो की अभी तक primary medical facility से वंचित है और जिनको इसकी जरुरत है.
इस योजना का जो सबसे अहम feature यह है की इससे करीब 10 करोड़ परिवार यानि तक़रीबन 50 करोड़ लोगो को इसका लाभ मिलेगा यानि हर एक परिवार के करीब 5 सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Ayushman Bharat Scheme Eligibility criteria


हर किसी को इस की जरुरत नहीं है और Indian government इसलिए इसे केवल ऐसे लोगो के लिए बनाया है जिनको Medical Benefits की जरुरत है. ऐसे में हर कोई इसके लिए eligible नहीं है. अगर आपको Online Ayushman Bharat Yojana registration Application भरना है तो इसके लिए आपके पास ये कुछ इस तरह का Eligibility criteria होना जरुरी है.

ऐसा कोई भी परिवार जिनके घर में किसी सदस्य को serious health problem हो और उस परिवार के पास Hospital में इलाज करवाने लिए पैसा ना हो. ऐसे situation में उस परिवार को Ayushman scheme का लाभ दिया जायेगा, ऐसा government of India का कहना है.
इस योजना का शुरुआत अभी इस साल किया गया है और इसमें अभी केवल एक परिवार के 5 सदस्यों को लाभ दिया जायेगा. यानि अगर आपके घर में 5 जन से ज्यादा लोग है तो आपको केवल सरकार सभी लोगो को इसका लाभ नहीं देगा, लेकिन Updates के अनुसार इसे आगे चलकर सभी सदस्यों के लिए कर दिया जायेगा.
अगर किसी का परिवार SECC(Social Economic Caste Census) Database के अंतर्गत आता है तो वह परिवार automatic इस योजना के लिए Eligible है.
अगर आप Ayushman Bharat के लिए Apply करना चाहते है तो इसके लिए आपके परिवार के सभी  सदस्यों के  पास आधार कार्ड होना जरुरी है.



Online Ayushman Bharat Registration Kaise Kare?


अगर आपका परिवार इस योजना के लिए eligible है और आप घर बैठे इसके लिए online registration करना चाहते है तो आपको इसके में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए इस application form भरना होगा और इसके लिए बस आपको https://mera.pmjay.gov.in/search/ Website ओपन करना होगा.

Ayushman Yojana


इसके बाद अपना Mobile Number दर्ज करना होगा, जहा पर एक OTP Code जायेगा और वहा से हम code को दर्ज करके Login कर सकते है.

enter number

Search में Enter करने के बाद हमें अपना State select करना होगा और साथ Rashan Card Number या Mobile number के माध्यम से search करना होगा. उसके बाद हमें इसके बारे में detail में मिल जायेगा, क्यूकी यह Scheme अभी प्रारंभ हुआ है तो इसमें कुछ time लग सकता है.

Friends, ऐसा नहीं है की यह एक पहली health से रिलेटेड कोई कैंपेन है जिसे Launch किया गया हो. इससे पहले बहुत से Health, Insurance Scheme central government द्वारा लांच किये गए है. लेकिन Ayushman Bharat को Reservation के हिसाब से लांच नहीं किया है,  इसे ऐसे लोगो के लिए लांच किया गया है जो जरूरतमंद है और वह इलाज के लिए Hospital Bill नहीं Pay कर सकते है. अगर Central government का यह इस scheme सही से काम किया तो इसका फायदा जरुर लोगो को होगा.


Hospital empanel in ayushman bharat

Ayushman Bharat yojana hospital list
जिस तरह लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाने के लिए Online Apply कर सकते है ठीक इसी तरह देश के साथ Hospitals इससे जुड़ने के लिए Online apply कर सकते है. इसके लिए Hospital Admin को,

https://hospitals.pmjay.gov.in/empApplicationHome.htm?actionVal=loginPage

इस Link को browser में open करना होगा और Create an Account में पूछे गए सभी प्रश्न को पूरा करके account create करना होगा. जिसमे Hospital State, District, Type, Contact Info, Name और Mailing address जरुरी है.

Hospital empanel in ayushman bharat

Ayushaman Scheme Se Jude Private Hospitals

Ayushman Bharat yojana hospital list And admin contact
इस योजना का लाभ उठाने के लिए बहुत से सरकारी और गैर सरकारी हॉस्पिटल्स इससे जुड़ रहे है. जैसे की पटना के सरकारी Hospital IGIMS में अलग से 20 Bed लगाये जायेंगे की इलाज के लिए के लिए ऐसे ही देश  बहुत से मुख्य शहरों के 6000 से ज्यादा hospitals जुड़ चुके है. और अभी भी ज्यादा से ज्यादा जुड़ रहे हैं और सरकार भी ज्यादा से ज्यादा हास्पिटल जोडने कि कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उसका फायदा आम आदमी को मिले

अगर आपको Ayushman Yojana Se Jude private hospitals के बारे में जानकारी चाहिए तो इसके official site पर  सभी list मौजूद है. बस आपको आपना State, District, Type (Private, Public or Nonprofit) select करके search करना होगा और आपको पता लग जायेगा की किस जगह से कितने Hospital इस योजना के साथ जुड़ हुए है.

Hospitals List – 

https://hospitals.pmjay.gov.in/Search/empnlWorkFlow.htm?actionFlag=ViewRegisteredHosptlsNew


Ayushman hospital list

Hello friends apko hamari yeh article acha jarur lga hoga and apko puri information mili hogi agar apko hamara article acha lga he to usko age apne friends or family member ko share jarur kare. Taki usko bhi scheme ki information mil sake. Agar apko koi sawal ya sujav he to hame comment karke jrur btaye.. 
                                       Post by : P.S.Patel. 
                                                        
                                                    Thank-you

Post a Comment

0 Comments