About Me

Blog URL Ko Google Bing and Yahoo Me Submit Kaise Kare in hindi

Blog को google, Yahoo bing webmaster tools में add कैसे करे in hindi

Blog URL Ko Google Bing and Yahoo Me Submit Kaise Kare in Hindi
Hi, friends आज हम इस article में जानेंगे कि blog URL को Google, Yahoo and Bing Search Engine में कैसे submit करते हैं. अगर आपने अभी तक अपने blog को search engines में submit नही किया है तो यह article आपके लिए बहुत helpful हो सकता है. इसे last तक ध्यान से पढ़िए और अपने blog को search engine में index कीजिए।

अगर आप एक new blogger हो तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है। धीरे धीरे आप भी इन सब के बारे में बहुत अच्छे से जानते हो जाओगे. अभी अभी आपने blog बनाया है तो में जानता हूँ कि आपको ये भी समझ मे नही आ रहा होगा

तो दोस्तों blog URL को popular search engines में कैसे submit करते हैं. आपको बता दें कि अभी हजारों search engines available है लेकिन उनमें से कुछ ही search engines popular हैं और जिनसे आप अपने blog में अधिक से अधिक traffic gain कर सकते हो।

आप Internet पर बहुत सारे बड़े बड़े blog देखते होंगे, जिसमे per day thousands traffic आते हैं. उसके blog में सबसे ज्यादा traffic “Search Engine” से ही आता है. यह एक ऐसा तरीका है, जिससे आप unlimited traffic प्राप्त कर सकते हो वो भी बिलकुल free में.

Google, Bing and Yahoo के बारे में आपको पता ही होगा कि तीनों सबसे ज्यादा popular search engine है. इसमे हर दिन लाखों लोग search करते हैं. ऐसे में आप भी अपने blog को इन सभी search engines में index करा सकते हैं और इससे अपने blog में हजारों traffic gain कर सकते हो।

Check kaise करें की मेरा Site “Google” में Index है या नहीं?

यह check करना बहुत simple है इसके लिए बस आपको Google में visit करना है और Search Box में अपने site URL address enter करके search करना है. अगर वहाँ आपको कोई result show नही करता है तो इसका मतलब आपका site अभी Google search engine में submitted नही है. आपको अपने blog को submit करना होगा।

इसका एक दूसरा तरीका ये भी है कि आप "site:www.yoursitename.com" type करके search कीजिए. यदि आपका blog पहले से Google search engine में index है तो result में show होने लगेगा और index नही है तो show नही होगा।

आपको ये भी बता दें कि अगर आप जानना चाहते हैं कि bing में आपका blog index है या नही, तो इसके लिए आपको Bing की search box में “info:www.yoursitename.com” type करके search कर सकते हो और पता कर सकते हो।

यह भी पढें :- Free Me Blog/Website Kaise Banaye All Information In Hindi

क्या Google, Bing ya Yahoo में blog index करने के लिए पैसे देने होंगे?

Blog ko google webmaster tool me submit kaise kare
नही? blog को search engine में अच्छा position के लिए आपको पैसे देने की कोई जरूरत नही होगी. जितने भी बड़े search engines है वो अपने users की आसानी चाहता है. जब उन्हें users ज्यादा like करेंगे तो पैसे कमाने के लिए बहुत सारे sources हैं।

अगर आप search engine से अधिक traffic प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए आपको पैसे की नही बल्कि मेहनत करने की जरूरत होगी. आपको अपने blog में अच्छे quality content डालने होंगे तभी आप search engine से अच्छी traffic gain करने में सफल हो पाएंगे।

सबसे पहले अभी आप अपने blog को search engine में submit कर दीजिए. उसके बाद अपने blog को Search Engine के लिए optimization कीजिए।

यह भी पढें :- Affiliate Marketing Kya He Or Usko Kaise Suru Kare In Hindi

Website ko google search engine me submit kaise kare, Add URL to Google

Blog ko bing search engine me submit kaise kare
अगर आप अपने blog को Google में index करना चाहते हो तो सबसे पहले तो आपको अपने Blog URL को submit करना होगा. उसके बाद next कुछ घंटों में आपका site google में index होने लगेंगे. इसको submit करना बहुत simple है. चलिये जानते हैं।

सबसे पहले https://www.google.com/webmasters/tools/submit-url में जाइये और अपने Google Account से Login करें।

अपने blog का URL Address Add करें।
Captcha Verify कीजिए।अब Submit Request पर click करें।

अब आपका blog 24 hours के अंदर google में index होने लगेंगे. इसके बाद आपको next में अपने blog को Google webmater में verify कर लेना ताकि आपके blog की all content search engine में आने लगे।

यह भी पढें :- Blogger Me Template Upload Kaise Kare

अपने blog URL को Bing में Submit कैसे करें?
Website ko bing search engine me submit kaise kare 


आप सभी को Bing के बारे में पता होगा कि ये भी Google की तरह एक popular search engine है. यदि आप अपने blog को इसमे submit कर देते हैं और इसमे index होने लगेंगे तो यहां से भी आपके blog में अच्छी traffic आने लगेंगे. तो चाहिए जानते कि इसमे अपने blog को submit कैसे करें।

सबसे पहले पहले तो http://www.bing.com/toolbox/submit-site-urlमें visit कीजिए।

अपने blog की URL Address Add करें।अब captcha verify करे।अब Submit button पर click करें।

अब आपका blog कुछ ही समय मे Bing search engine में index होने लगेंगे. अगर आप इसे जानना चाहते हो तो कुछ समय बाद Bing search engine में visit कीजिए और search box में “info:” के बाद अपने blog/website की URL add करके search कीजिए।

यह भी पढें :- Google Adsense ko bank account se link kaise kare in hindi


अपने blog URL को Yahoo में Submit कैसे करें।
Website ko Yahoo search engine me kaise submit kare 

Blog ko yahoo search engine me submit kaise kare in Hindi
आप सभी को बता दें कि Bing और yahoo दोनों एक ही company है. Yahoo ने ही Bing से 2010 में जुड़ गया है. इसलिए अगर आपका site एक बार bing में index होने लगेगा तो अपने आप yahoo में भी index होने लगेगा. नीचे हम आपको yahoo webmaster में blog को Verify करने के बारे में बता रहे हैं. अगर आप एक बार अपने blog को Yahoo webmaster में verify कर लेते हैं तो Bing webmaster में verify करने की जरूरत नही होगी. क्योंकि दोनो search engines की webmaster एक ही है।

1 : steps : सबसे पहले http://search.yahoo.com/info/submit.html में जाएँ और “Submit Your Site” button पर Click करें।

2 : steps : अब इस page में Login पर click करके login कर लीजिए और अगर आपका account पहले से नही है तो Register करके login कर लीजिए।

3 steps : अब इस page में अपने blog की URL Address add करें, उसके बाद Sitemap URL लिखें और “All Day Default” को Select करके Submit button पर click करें।

4 : steps : अब इस page में blog verify करने के लिए कई method है लेकिन हम second method से verify करने के बारे में बता रहे हैं।

यहाँ meta codes होंगे, इसे copy करके अपने blog की <head> के नीचे add कर दीजिए।अब Verify button पर Click करें।

अब आपका blog Yahoo webmaster में verify हो गया है. अब yahoo crawler आपके site को कुछ समय मे index कर देगा. आपके site की सभी post and pages को index होने में थोड़ा ज्यादा time भी लग सकता है. इससे आपका site bing और yahoo दोनों search engines में show होने लगेगा।

इस तरह से आप अपने blog URL को Google, Bing and Yahoo में submit कर सकते हो. आपको पता है कि अभी सबसे ज्यादा popular search engines यही है. और अपने India में तो इन सभी के अलावा और कोई search engine use नहीं होता है. इसलिए अभी आपको दूसरे search engines में submit करने की जरूरत नही है।

तो दोस्तों उम्मीद करताहूं कि यह article आपको पसंद जरूर आया होगा और अगर पसंद आया है तो उसको अपने friends को share जरूर करे। ताकि दूसरे लोगों को भी पता चले। अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment करके बता सकते हैं।
                                        । धन्यवाद । Thank-you

Post a Comment

5 Comments

  1. Visit for MLM Lastest Plam and Whatsapp Group:- www.mlm4ever.in

    ReplyDelete
  2. Yahoo में अपने ब्लॉग को कैसे सबमिट करवाते हैं, और ब्लॉग वर्डप्रेस पे जल्दी रैंक करता है या फिर फ्री वाले ब्लॉगर पे?

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैने bing webmaster tools me कैसे submit करना है वो इस post में बता दिया है । और Bing या Yahoo में से एक में ही submit करना हें बस। और रैंक जल्दी wordpress में जल्दी होगा। आप चाहते हो उस पर काम कर सकते हो ।
      https://www.allinformation.in

      Delete
  3. Its a great pleasure reading your post.Its full of information I am looking for and I love to post a comment that "The content of your post is awesome" Great work. Buy 5 star Google Reviews,

    ReplyDelete

Friends If you have any problems let us know in the comments.