About Me

Valentine day kaya he usko kyu manaya jata he, History off Valentine Day in Hindi

History Of Valentine Day In Hindi

Valentine day history
आज हम इस पोस्ट में हम आपको Valentine day के बारे में जानकारी देने वाले हे, Valentine Day क्या होता है उसको कयुं मनाया जाता है उसके बारे में पुरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो अगर आपको Valentine day के बारे जानकारी लेनी है तो इस पोस्ट को पुरा पढें । 

Valentine Day in Hindi


Valentine Day in Hindi Valentine day हर साल को 14 February के दिन मनाया जाता है Valentine Day को पश्चिमी देशों में बड़े जोर शोर से celibate किया जाता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह पूर्वी देशों में इसे celibate नहीं किया जाता हो, पूर्वी देशों में इसे मनाने का अपना अलग अंदाज होता है Valentine day हमेशा ही प्रेमियों के लिए एक खास day's रहा है और दुनिया भर के प्रेमी इस दिन का इंतजार हर year करते हैं। Valentine day के पहले Valentine Week  मनाया जाता है जो कि 7 February से 14 February (Valentine Week 7 to 14 February) तक मनाया जाता है।
History of Valentine Day in Hindi
जिसमें सातों दिन के लिए अलग अलग तरह के दिन निर्धारित किए गए हैं आइए जानते हैं Valentine's Day मनाने के पीछे मुख्य कारण क्या था 
Valentine's week के दिनों में कौन से gift दिए जाएं और प्रत्येक दिन का क्या मतलब होता है और Valentine day क्यों मनाया जाता है इन सभी प्रश्नों के answer हम आपको आज इस article के द्वारा देने वाले हैं।

Valentine Day History, वेलेंटाइन डे का इतिहास


हर 14 February को love करने वाले प्यार भरे gift और खत देकर Valentine's Day मनाते हैं। चाहे दोस्त हो, प्रेमी, पेरेंट्स हों या हमारे वे विशर्स, हम Valentine day set वेलेंटाइन के सम्मान में मनाते हैं। अगर आप नहीं जानते कि “set Valentine” कौन है? तो आप जान लीजिये की यह वही संत हैं जिनके वजह से हम और आप आज की date में इस प्यार के दिवस को मनातें हैं। Valentine's Day का celebrate कहां या कैसे start हुआ, इस पर अलग-अलग विचार हैं। आइये Valentine day के इतिहास के बारे में कुछ रोचक बातें जाने
Valentine's week all information
रोम में 15 February को लुपर्केलिया (Lupercalia) नामक एक त्योहार मनाया जाता था। यह त्यौहार उनके भगवान लुपर्कालिया को समर्पित किया गया था जो कि उनके खेती के भगवान थे। यह त्यौहार 13-15 February तक मनाया जाता था जिसमें रोमनवासी बकरी और कुत्ते की बलि देते थे और उसके बाद इनकी चमड़ी को खून में सना देते थे। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात तो यह है कि बलि किये हुए जानवरों की खून भरे खाल लेकर, लोग आने जाने वालों को इससे मारते थे चाहे औरत हो या मर्द। गर्भवती महिलाएं इनसे डरने की बजाय अच्छी डिलीवरी के लिए अपने हाथ मार खाने के लिए आगे कर देतीं थी और वे महिलाएं जो की बांझ हैं वे भी ऐसा ही किया करतीं थीं।

इस त्योहार के दौरान एक तरह की “मंगनी लॉटरी” आयोजित होती थी। जिसमें male female के नामों से भरे हुए जार में से क्रमरहित (random) ढंग से उनके नाम उठाते थे और फिर उत्सव की अवधि के दौरान या बाद में वे लोग शादी के बंधन में जुड़ जाते थे।

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है , Why celebrate valentine day


अगर वैलेंटाइन डे के history की बात करें तो Valentine's Day नाम कैथोलिक पादरी सेंट Valentine (Catholic priest St. Valentine) के नाम पर रखा गया जो रोम में रहते थे उस समय रोम में क्लॉडियस (Claudius) का शासन हुआ करता था जो बहुत ही शक्तिशाली साम्राज्य का राजा था और उसे अपना साम्राज्य और बढ़ाने के लिए और बड़ी Army की आवश्यकता थी लेकिन जैसे ही उसे पता चला कि रोम के वो लोग जिनकी family है और जिनकी पत्नियां और बच्चे हैं वह Army में नहीं जाना चाहते, जैसे ही राजा को यह बात पता चली तो उसने वहां होने वाली सारी शादियों पर रोक लगा दी और उसके इस फैसले का विरोध कोई नहीं कर पाया।
Valentine day story
लेकिन वहां के लोगों को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी और उन सभी लोगों में Valentine भी थे जो एक पादरी थे (Catholic priest) उन्हें यह  बेतुका फैसला बिल्कुल भी पसंद नहीं आया एक दिन उनके पास एक प्यार करने वाला जोड़ा पहुंचा और उस जोड़े ने उनसे उनकी शादी कराने की बात कही तो St. Valentine उनकी इस बात पर राजी हो गए और उन्हें एक गुप्त स्थान पर ले जाकर उनकी शादी करा दी लेकिन यह बात गुप्त ना रही और रोम शासन के राजा के पास यह बात पहुंच गई जैसे ही राजा को यह बात पता चली उन्होंने Valentine को कैद कर लिया और उन्हें मौत की सजा सुनाई।

इसी बीच जब Valentine जेल में थे तो लोग उनसे मिलने जाते थे और उन्हें अलग-अलग तरह के गुलाब और gift दिया करते थे इससे वह यह बताना चाहते थे कि वह प्यार में कितना भरोसा करते हैं और उनका फैसला कितना सही था इस तरह लोग उनसे मिलते रहे और 14 February AD 269 के दिन सेंट Valentine को मौत की सजा दे दी गई इस प्रकार Valentine की याद में Valentine Day को हर साल 14 February के दिन खुशी और प्यार की कुर्बानी के लिए और प्यार के लिए Valentine की याद को बनाए रखने के लिए इस दिन को celibareate किया जाने लगा जो कि आज भी हर साल की 14 February को Valentine Day के नाम से मनाया जाता है।

संत वेलेंटाइन कौन थे, Who Was St. Valentine


St. Valentine एक पुजारी थे। तीसरी शताब्दी में रोमन सम्राट क्लॉडियस गोथिकस ने एक कठोर फैसला लिया था जिसमें उन्होंने कहा की अविवाहित पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में बेहतर सैनिक होतें हैं। क्योंकि शादी और परिवार की जिम्मेदारी सैनिकों की शक्ति और बुद्धि खत्म हो जाती है और इसलिए उन्होंने शादी करने पर पाबंदी लगा दी। Valentine ने इस अन्याय को देखा और प्यार करने वालों जोड़ों की चुपके से शादी कराना जारी रखा। जब इसके बारे में शासक को पता चला तो उसने Valentine को बंदी बनाकर मौत की सजा सुना दी।
Valentine's Day in Hindi
एक अन्य मान्यता के अनुसार Valentine क्रिस्चियन लोगों को रोम के निर्दयी जेलों से बचाते हुए मारे गए होंगे। एक और मान्यता है कि वैलेंटाइन एक कैदी थे और जेलर की बेटी से प्यार करते थे। उन्होंने खुद से सबसे पहले Valentine ग्रीटिंग जेलर की बेटी को भेजा था जो उनसे उनके जेल की कोठी में मिलने आई थी और वैलेंटाइन उनसे प्यार कर बैठे थे। ऐसा कहा जाता है की वैलेंटाइन ने अपने ग्रीटिंग में अंत में लिखा था "from your Valentine" तुमारा वैलेंटाइन, जो सेंटेंस हम आप आज भी इस्तेमाल करतें हैं। हालांकि ये कहानियां बहुत अजीब सी हैं लेकिन असल बात यह है कि आज भी इस दिन को एक romantic दिन के तौर पर माना जाता है।

आम फ्रांसऔर इंग्लैंड में मध्य युग (Middle Ages) के दौरान, यह माना जाता था कि 14 February पक्षियों के संभोग (mating) के मौसम की शुरुआत थी, और इससे इस विचार को Valentine day से जोड़ा गया कि यह दिन रोमांस का दिन होना चाहिए।

टाइन डे में ग्रीटिंग देना, Valentine Day Greetings


Valentine day ग्रीटिंग मध्य युग तक भी लोकप्रिय थे, हालांकि हाथों से लिखे Valentine Card 1400 के बाद भी ही दिखाई देना शुरू नहीं हुए थे। सबसे पुराना Valentine Card आज भी अस्तित्व में है। यह चार्ल्स, ड्यूक ऑफ ऑरलियन्स ने 1415 में उनकी पत्नी को एक कविता के रूप में भेजा था। उस समय वे अगिनकोर्ट युद्ध के दौरन Landon के tower में कैद थे। यह ग्रीटिंग अब लंदन, इंग्लैंड में ब्रिटिश लाइब्रेरी की पांडुलिपि (manuscript) संग्रह का हिस्सा है।

यह माना जाता है कि इसके कई year बाद, किंग हेनरी वी ने वेलोइस की कैथरीन को Valentine note लिखने के लिए जॉन लिडगेट नाम के एक लेखक को नियुक्त था।

 डे आज के समय में, Valentine Day In The Today’s World


ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन के अनुसार, आज के समय में लगभग 1 बिलियन वेलेंटाइन डे card हर साल भेजे जाते हैं, जो कि Valentine Day को वर्ष का दूसरा सबसे बड़ा card भेजने वाला अवकाश बनाता है। इससे ऊपर क्रिसमस के लिए लगभग 2.6 billian card भेजे जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि Valentine day के लिए card महिलाएं की तुलना में पुरुष ज्यादा खरीदतें हैं।

वेलेंटाइन दिन के देव क्यूपिड, Valentine Day’S Cupid


Valentine day का राजा, जिसे सभी एकल (single) अपने तरीके से खोजने की उम्मीद करते हैं क्यूपिड, एक लव गॉड हैं और वीनस के पुत्र हैं, जो कि सिडक्शन (प्रलोभन), सौंदर्य और प्रेम की देवी हैं। क्यूपिड एक छोटे से तीर (या फूल, कहानी पर निर्भर करता है) को शूट करता है, जिससे दो लोगों को प्यार हो जाता है। कहतें हैं की क्यूपिड या कामदेव ने ही पूरे ब्रह्मांड में मौजूद सभी जोड़ों को बनाया है।

Valentine Day को खूब जोर शोर से मनाया जाता है। love करने वाले तो इसकी तैयारी एक week पहले से शुरू कर देतें हैं ताकि वे एक भी दिन मिस न कर सकें। boy , girl एक दूसरे को प्रोपोज करतें हैं और gift देकर Valentine Day को सेलिब्रेट करते हैं। Valentine day के दिन कई दिल जुड़ते हैं और कुछ टूटते भी हैं। लेकिन इस दिन को हर प्यार करने वाला दिल से मानता है। आप चाहें कहें की प्यार के लिए सिर्फ एक दिन क्यों, लेकिन फिर भी इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में एक दिन अपने लव्ड वन के लिए extra special में क्या हर्ज है।

Valentine's week day by day


हर साल 7 February से 14 February के बीच Valentine week मनाया जाता है दुनियाभर के प्रेमियों के बीच इन 7 दिनों में बड़े ही romantic तरीके से प्रत्येक दिन को सेलिब्रेट किया जाता है और इन 7 दिनों का इंतजार सभी को जोर शोर से होता है Valentine's week 7 February जोकि गुलाब दिवस से शुरू होता है और 14 February को Valentine Day के दिन समाप्त होता है 

आइए जानते हैं वेलेंटाइन वीक , Valentine week के इन 7 days में क्या किया जाता है और उनके क्या नाम है।

7 February Rose day
8 February Propose Day 
9 February Chocolate Day
10 February Teddy Day
11 February Promise Day
12 February Hug Day
13 February Kiss Day
14 February Valentine Day

Valentine week, वेलेंटाइन वीक


Valentine week 7 February से शुरू होता है और 7 February के दिन को Rose day के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गुलाब गिफ्ट करते हैं क्योंकि प्रतीक गुलाब का अपना एक अलग मतलब होता है जैसे जब किसी को सफ़ेद गुलाब दिया जाता है तो इसका मतलब होता है आई एम सॉरी white rose says “I Am Sorry”,
पीले गुलाब को देने का मतलब है यू आर माय बेस्ट फ्रेंड Yellow rose says You Are My Best Friend
पिंक गुलाब को देने का मतलब है आई लाइक यू Pink rose says I Like You
और लाल गुलाब देने का मतलब होता है आई लव यू Red rose says “I Love You

इस प्रकार Valentine week में 7 February को इस तरह के अलग-अलग Rose 🌹 को देकर अपने मन की बात व्यक्त की जाती है।

Valentine week 8 February Propose Day


Valentine week में 8 February propose day के रूप में मनाया जाता है जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं वह अपने प्यार का इजहार इस दिन को करना अच्छा मानते हैं और इसे एक्साइटेड बनाने के लिए कई तरह से अलग-अलग अंदाज को अपनाकर अपने lover को propose करते है.

Valentine week 9 February Chocolate Day


Valentine week में 9 February के दिन को चॉकलेट डे (Chocolate Day) के नाम से पुकारा जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को chocolate 🍫  Gift में देते हैं जो कि एक रिश्ते को मजबूती प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है chocolate मिठास से भरा हुआ Gift होता है जो उनके रिश्तो में भी मिठास भर देता है

Valentine week 10 February Teddy Day


Valentine week में 10 February का दिन Teddy Day के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को Gift के रूप में टेडी बेयर और उसके जैसे दूसरे Gift देते हैं जो उनके पास हमेशा रहे और उन्हें अपने प्यार करने वाले की याद दिलाता रहे इसी के लिए इस दिन को teddy bear day के रुप में मनाते है

Valentine week 11 February Promise Day


Valentine week में 11 February के दिन को Promise Day कहते हैं इस दिन में प्यार करने वाले एक दूसरे से कुछ वादे करते हैं और उन्हें निभाने की कसमें ली जाती हैं इस तरह इस day को Promise Day के रूप में मनाया जाता है

week 12 February Hug Day


Valentine week में 12 February को Hug Day के रूप में celibate किया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे से गले मिलकर अपने अंदर की फीलिंग्स को शेयर करते हैं और गले लगकर प्यार का इजहार करते हैं

Valentine week 13 February Kiss Day


Valentine week में 13 February के दिन को Kiss Day के रूप में celibreat किया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ रहकर अधिक से अधिक समय बिताते हैं जिससे उन्हें एक दूसरे की बातों का पता चलता है। और अपने प्यार की गहराई का पता भी चल जाता है

Valentine week 14 February Valentine Day


Valentine week में सबसे मुख्य दिन 14 February का होता है जिसे Valentine Day के रुप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वालों का उत्साह देखते ही बनता है और वह पूरे दिन एक दूसरे के साथ बिताना पसंद करते हैं वह एक दूसरे को अलग-अलग तरह के Gift देना अलग अलग तरह की जगह पर घुमाने ले जाना जैसे कई काम करते हैं।

Valentine Day तो केवल एक दिन है जिसे प्यार के लिए जाना जाता है लेकिन प्यार करने वालों के लिए ना किसी दिन की आवश्यकता है ना किसी तारीख की और ना किसी जगह की क्योंकि प्यार एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को कभी ना कभी होता है और हर किसी को इसके लिए समय निकालना चाहिए क्योंकि यह जो पल है जो कभी लौट कर वापस नहीं आते इन पलों को आप अपने Family members Best friends अपनी wife और अपने दोस्तों के साथ मना सकते हैं क्योंकि यह प्यार का प्रतीक है और इसमें इससे ज्यादा और कुछ भी नहीं है।

We wish everyone a Happy Valentine Day and Valentine Week in advance. Hope this day brings all the happiness in your life.

तो दोस्तों हमने आपको Valentine day and Valentine Week के बारे पुरी तरह की जानकारी देने की कोशिश की हे।  और में उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी इस पोस्ट से पुरी जानकारी मीली हो गई होगी । और हमारी पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो आगे अपने friends and family के साथ share जरुर करे ताकि उसको भी पता चले । 

                             ।  धन्यवाद Thank You ।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां