About Me

E-shram card इन ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगें 3000 रुपये, फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E-shram card: इन ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगें 3000 रुपये, फटाफट चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E shram card vale ko mil raha hai 3000 rupes in Bank account


ई-श्रम कार्ड को लेकर पूरे भारत में एक अलग ही हवा चल रही है और हर कोई इस E Shram Yojana से जुड़ना चाह रहा है। इस योजना से जुड़ने के कई प्रकार के लाभ होने वाले हैं। Government की अगर सबसे चर्चित योजनाओं की बात करें तो यह योजना फिलहाल सबसे ऊपर गिनी जा सकती है।


इस योजना के लिए उत्साह और लोगों में रुचि इस कदर है कि अभी तक करोड़ों लोग इस योजना के लिए Registration करवा चुके हैं।


E- Shrma Card Yojana ke benefits


इस योजना के बारे में यदि हम संक्षेप में बात करें तो यह Yojana श्रमिकों के डिजिटलीकरण से जुड़ी है और श्रमिकों को तमाम प्रकार की सुविधाएं आसानी से पहुंचाने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है।

 

E- Shrma Card Yojana  के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को तमाम प्रकार के आर्थिक लाभ भी दिए जाएंगे। हमने e-Shram Card योजना को लेकर इस website पर पोस्ट प्रकाशित कर रखे हैं जिसे पढ़कर आप योजना के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं। एक बड़ी ही महत्वपूर्ण खबर और फायदे वाली खबर आ रही है जिसे जानकर आप निश्चित ही खुश होंगे।


यह भी पढ़े 

e-Shram Card Self Registration 2022 | ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन फार्म एवं महत्वपूर्ण लाभ


ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने वाले हर किसी को कई प्रकार के लाभ देने की मंशा सरकार की है और इसके लिए Government तमाम तरह से योजनाएं बना रही है। सरकार ने यह साफ कर दिया है कि ई-श्रम योजना से जुड़े तमाम श्रमिकों को ढेरों लाभ दिए जाएंगे जैसे 2 लाख तक का बीमा किसी दुर्घटना होने पर, हर महीने हजारों का आर्थिक भत्ता, स्वास्थ्य सेवाओं में वरीयता, श्रम के अवसर और वाजिब मानदेय, हर योजना का लाभ सबसे पहले जो गरीबों से जुड़ी हो।

 

कुलमिलाकर अनेकों लाभ देने की Yojana Government ने बना रखी है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के लगभग 1.5 यानी डेढ़ करोड़ श्रमिकों को आर्थिक भत्ता उनके बैंक खातों में भेजा गया है। आगे प्रतीक्षा है कि सरकार कब ई-श्रमिक कार्ड योजना में पंजीकृत लाभार्थियों के लिए फायदे के बाकी दरवाजे खोलती है।


ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ 


एक बड़ी ही महत्वपूर्ण बात जो सामने आ रही है वह यह कि 1000 आर्थिक भत्ता देने के साथ साथ केंद्र व राज्य सरकारें अब ई-श्रम योजना के  (e-Shram Yojana) के लाभार्थियों को 3000 पेंशन देने पर विचार कर रही हैं।


आपको बता दें कि यह  पेंशन हर किसी को नही दी जाएगी। यह पेंशन खास रूप से उन्हें ही दी जाएगी जो कमसेकम 50 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं।

 

फिलहाल कई चीजें अभी स्पष्ट नहीं है संभव है कि यह उम्र 50 वर्ष से बदलकर 60 वर्ष कर दी जाए। खैर फिलहाल इतनी ही जानकारी है कि पेंशन योजना को लेकर सरकार विचार कर रही है और 60 वर्ष से अधिक के लाभार्थियों को निश्चित रूप से 3000 की पेंशन दी जाएगी।


जैसे ही सभी बिंदु एकदम निश्चित होंगे हम आप तक ताजा जानकारी पहुंचाने का कार्य करेंगे। इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट्स आपको मिलती रहे इसके लिए आपको हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहना है साथ ही खबरों का सबसे तेज notification पाने के लिए हमारे facebook page को जॉइन अवश्य करना है।


इस Post के नीचे हम हमारे facebook page का लिंक दे रहे हैं आप चाहें तो लिंक पर क्लिक करके हमारे facebook page से जुड़ सकते हैं जहां आपको सबसे पहले हर खबर का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ