About Me

Pashu Kisan Credit Card scheme : गाय भैंस पालो, पाओ 1.6 लाख, जानें कैसे करें अप्लाई

  

Pashu Kisan Credit Card scheme : गाय भैंस पालो, पाओ 1.6 लाख, जानें कैसे करें अप्लाई

 

Pashu Kisan Credit Card scheme : अगर आप भी पशुपालन करते हैं तो सरकार की पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card scheme) आपके बहुत काम आ सकती है। यदि आप गाय का पालन करते हैं तो सरकार द्वारा ₹40000 दिए जाएंगे और यदि आप भैंस का पालन करते हैं तो सरकार द्वारा आपको ₹60000 दिए जाएंगे। सरकार द्वारा एक किसान को अधिकतम एक से डेढ़ लाख रुपये तक दिए जा सकते हैं, तो आइए जानते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card scheme) के बारे में।


Pashu Kisan Credit Card scheme

 

Pashu Credit Card scheme

 

पशु क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Credit Card scheme) ऐसे किसानों के लिए शुरू की गई है जिनके पास या तो कम जमीन है या उनके पास जमीन नहीं है और यह किसान पशुपालन से जुड़ा है। जैसे गाय, बकरी, भैंस आदि तो सरकार का मुख्य उद्देश्य उन्हें लाभान्वित करना है। इन किसानों को भी प्रोत्साहित करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card scheme) शुरू की गई है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card scheme) के तहत ऐसे किसानों को लाभ दिया जाना है जो या तो पैसों की तंगी के कारण अपने पशुओं को बेच देते हैं या फिर पशु बीमार पड़ जाते हैं और पैसे के अभाव में उनका इलाज नहीं करा पाते हैं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card scheme) के तहत ऐसी स्थिति आने पर इन किसानों की सरकार द्वारा मदद की जाएगी।


Pashu Credit Card scheme में मिलते है 40000 रुपये


पशु क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Credit Card scheme) के तहत यदि कोई किसान गाय का पालन करता है तो उसे ₹40000 प्रति गाय और यदि भैंस पालन करता है तो उसे पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) के तहत ₹60000 प्रति भैंस दिया जाएगा। पशुपालन करने वाले किसान सरकार की ओर से ₹16,0000 तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं।


 

Pashu Kisan Credit Card scheme के लाभ


पशु किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं।

 

यदि किसान गाय का पालन-पोषण करता है तो प्रति गाय ₹40000 ऋण के रूप में दिया जाएगा।

यदि किसान भैंस का पालन करता है तो उसे प्रति भैंस ₹60000 दिए जाएंगे।

यदि बकरी को किसान पालता है तो उसे ₹4000 दिए जाएंगे।

इसी प्रकार यदि किसान द्वारा सुअर को पाला जाता है तो ₹16300 प्रतिवर्ष दिये जायेंगे।

Pashu Kisan Credit Card scheme के तहत प्रति पशु कितनी राशि मिलती है?

यदि किसी पशुपालक के पास गाय है तो वह प्रति गाय ₹40783 ऋण के रूप में ले सकता है। यह ऋण बैंक द्वारा किसानों को किश्तों के रूप में दिया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंक के वित्तीय पैमाने के आधार पर पशुपालक को ऋण। समान किश्तों यानि ₹6797 प्रति माह में दिया जाएगा।

 

Pashu Kisan Credit Card कैसे प्राप्त करें?


पीएम पशु किसान क्रेडिट कार्ड (PM Pashu Kisan Credit Card) आप इसे ऑफलाइन बैंक के माध्यम से ही बना सकते हैं, इसके लिए आपको बैंक में जाना होगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) फॉर्म बनवाने के लिए फॉर्म भरना होगा और फॉर्म में आपको केवाईसी दस्तावेज भी संलग्न करना होगा। KYC दस्तावेज चूंकि आधार कार्ड का उपयोग अनिवार्य है और इसके साथ आप मतदाता पहचान पत्र या पैन कार्ड जैसे दस्तावेज भी लागू कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ