About Me

Atal Bhihari se leke Arun jetly tak ek sal me bjp ne 5 bade neta kho diye

अटल से लेके अरुण तक, एक साल में BJP ने खो दिए अपने ये पांच रत्न 

Atal Bhihari se leke Arun jetly tak ek sal me bjp ne 5 bade neta kho diye
BJP ही नहीं बल्कि पुरा politics party जेटली के निधन से दुखी है. कुछ ही दिनों पहले पूर्व विदेश मंत्री sushma sawraj का निधन हो गया. पिछले एक years के भीतर बीजेपी ने अपने 5 बडे नेताओं को खो दिया है.

Bhartiy janta party के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री arun jetly इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं. BJP ही नहीं बल्कि पूरी political party जेटली के निधन से दुखी है. कुछ ही दिनों पहले पूर्व विदेश मंत्री Sushma sawraj का निधन हो गया. पिछले करीब एक years के भीतर BJP ने अपने 5 दिग्गज नेताओं को खो दिया है. इनमें से चार चेहरे तो ऐसे थे जो 2014 की narender modi Goverment में Cabinet ministers रहे. इनमें एक शख्सियत ऐसी भी रही जिसने न सिर्फ party को खड़ा किया बल्कि पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी Pardhanmantri थे जिन्होंने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया.

यह भी पढें :- Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana Full Information in hindi - all information

Atal Bihari bajpai 


भारत रत्न व पूर्व Pardhanmantri अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत काफी लंबी समय से खराब थी, 16 August, 2018 को उनका निधन हो गया. 2004 में राजनीति से संन्यास लेने वाले अटल बिहारी वाजपेयी को 2015 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

25 December 1924 को जन्में वाजपेयी BJP के संस्थापकों में शामिल थे और 3 बार भारत के पPardhanmantri बने. हालांकि, वह एक बार ही 5 साल का कार्यकाल पूरा कर सके. वह पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी Pardhanmantri थे जिन्होंने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया.

वो पहली बार 1996 में Pardhanmantri बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 days तक ही चल पाई थी. 1998 में वह दूसरी बार Pardhanmantri बने, तब उनकी सरकार 13 months तक चली थी. 1999 में तीसरी बार Pardhanmantri बने और 5 years का कार्यकाल पूरा किया.

यह भी पढें :- Whatsapp Top 5 Features of 2018 Top 5 best whatsapp features 2018

Anant Kumar


BJP नेता और पूर्व Cabinet Minister अनंत कुमार का निधन 12 November, 2018  benglore में हुआ. बेंगलुरु साउथ से लगातार 6 बार जीत हासिल करने वाले 59 वर्षीय अनंत कुमार को फेफड़ों का Censer था. उनका इलाज Landon and New York में भी हुआ था. वह bhartiy janta party Goverment में संसदीय कार्यमंत्री रहे.

छात्र राजनीति से शुरू हुआ उनका सियासी सफर Cabinet में minister बनकर खत्म हुआ. इस के बीच Anant Kumar ने करीब 10 से 12 मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली. वो Atal Goverment में खेल मंत्री और शहरी विकास मंत्री भी रहे. हालांकि anant kumar ने कभी karnataka की राजनीतिक में सक्रियता नहीं दिखाई, वे karnatak में रहकर भी dehli में party मजबूत करने में अपना जीवन खपा दिया.

यह भी पढें :- RBI 10 New rules and guidelines for online mobile Wallet companys 2019, fraud Mobile Wallet in new rules for india

Manohar parikar


पूर्व रक्षा मंत्री और Goa के mukhaymantri के रूप में लोगों के दिलों पर राज करने वाले Bhartiy janta party के नेता Manohar parikar 17 March, 2019 को दुनिया छोड़कर चले गए. वह लंबे समय से अग्नाशय के Censer से पीड़ित थे. पर्रिकर चार बार गोवा के CM रहे. 2014 में NDA Goverment में मनोहर पर्रिकर ने देश के रक्षा मंत्री की भूमिका निभाई.

साल 2000-05 में पहली बार CM बने. जब 2014 में BJP की अगुवाई में NDA की सरकार बनी तो PM Narender modi ने उन्हें दिल्ली बुलाया, उन्हें सबसे महत्वपूर्ण रक्षा मंत्री का पदभार सम्भाला. रक्षा मंत्री बनने के बाद उन्हें सांसद सदस्य बनना जरुरी था और इसके लिए वह UP से Rajaysabha सांसद बने. उनके रक्षा मंत्री रहते हुए ही India ने Pakistan में घुसकर surgical strike की थी.

Sushma Sawraj


पूर्व विदेश मंत्री, प्रखर वक्ता और Bhartiy janta party की दिग्गज वरिष्ठ नेता Sushma Sawraj ने इसी महीने 6 August को दुनिया को अलविदा कह दिया था. वह 67 साल की थीं. साल 2014 से 2019 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं सुषमा ने दुनिया भर के देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने के लिए काफी योगदान दिया. July 1977 में मुख्यमंत्री देवी लाल की सरकार में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

वह पहली सबसे युवा Cabinet minister रहीं. 1987 से 1990 तक वह Hariyana की शिक्षा मंत्री भी रहीं. साल 1990 में उन्होंने राष्ट्रीय राजनीति में एंट्री की. 1996 में दक्षिणी दिल्ली से सांसद चुनी गईं. लेकिन 1998 में वह दिल्ली की मुख्यमंत्री बनीं लेकिन बाद में BJP चुनाव हार गईं और सुषमा ने वापस राष्ट्रीय राजनीति में एंट्री की थी. हालांकि, पूर्व विदेश मंत्री ने स्वास्थ्य कारणों से पिछला Loksabha Election लड़ने से इंकार कर दिया था.

Arun jetly 


पूर्व वित्तमंत्री व Bhartiy janta party के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद शनिवार 24 August को एम्स में 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया. सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद Jetly को 9 August को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था.

Pardhanmantri Narender modi के पिछले मंत्रिमंडल में  जेटली ने वित्तमंत्री का कार्यभार 2014 से 2018 तक संभाला. इससे पहले वह Rajaysabha में 2009 से 2014 तक नेता प्रतिपक्ष भी रहे.

Arun jetly ने 1973 में dehli के प्रतिष्ठित Saree Ram College Of Commerce से ग्रेजुएट की Degree हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने 1977 में दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की Degree हासिल की. उसी समय उन्होंने akhil bhartiy vidhayathi parisade (ABVP) से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की. आपातकाल के दौरान jetly 19 month तक जेल में भी रहे हैं.

Arun jetly dat is 24 August 2019
Bhartiy Janta Party
BJP
Congress
Cabinet minister dat in arun jetly
Cabinet minister dat in Sushma Sawraj
Cabinet minister dat in Anant Kumar
Cabinet minister dat in Atal Bhihari bajpai
Cabinet minister dat in Manohar parikr


Post a Comment

0 Comments