About Me

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana Full Information in hindi - all information

PM किसान मान-धन योजना के लिए Registration start, kishano को मिलेगी 3,000 रुपये pensan, जम्मू-काश्मीर, लद्दाख को भी फायदा

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana Full Information in hindi - all information

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana Full Information in hindi - all information 


Cantarl की नरेंद्र मोदी Goverment ने kisano से जुड़ी पेंशन योजना का Registration start कर दिया है. इस पेंशन scheme के तहत 5 करोड़ किसानों को 60 years होने के बाद 3000 रुपये बतौर peansan दिए जाएंगे.

Central की narender modi Goverment ने kisano से जुड़ी pensan yojana (Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana) का Registration शुरू कर दिया है.  इस पेंशन scheme PMKMY के तहत 5 करोड़ Kisano को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे. अगर फायदा पाने वाले किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी. LIC किसानों के pensan fund को manege करेगा.अब तक 41800 किसान इस yojana से जुड़ चुके है. आपको बता दें कि जितना Premium किसान देगा उतना ही राशि Goverment भी देगी. अगर बीच मे कोई छोड़ना चाहता है तो जमा राशि और ब्याज (Interest Rates) उस किसान को मिल जायेगा. अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी (wife) को 1500 रुपये प्रति month मिलेगा​.


कृषि मंत्रालय प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत 9 August से किसानों का Registrations किया जा रहा है. किसानों की आय दोगुना करने के लिए State Goverment के साथ मिलकर काम किया जा रहा है.

यह भी पढें :- Prdhan Mantri Kishan Samman Nidhi Yojana All Information In Hindi

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana Full Information in hindi - all information

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana ka Registration kaise karaye 


ऐसे कराएं Registration - प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के लिए आप किसान कॉल सेंटर्स नंबर-1800-180-1551 पर phone कर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (CSC) और राज्य के नोडल officers (पीएम-किसान) का Registration करेंगे.


Kisano से संबंधित सभी केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिले इसकी कोशिश की जा रही है. Kisano के लिए पहले भी कई योजनाएं शुरू की गई हैं. PM kisan pensan yojana के तहत 18 से 40 साल के किसान इसका लाभ ले सकेंगे.

Pardhanmantri kisan mandhan yojana (पीएम-केएमवाई) के लिए Registration का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है। Goverment ने आम bajat में इस yojana की घोषणा की थी। इस योजना में शमिल किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने पर 3,000 रुपये monthly की पेंशन मिलेगी। अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1,500 रुपये की monthly pensan मिलेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने yojana का शुभारंभ किया।


इस दौरान उन्होंने कहा, 'आज, Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana ka रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया देश भर में शुरू हो गई है। शुक्रवार दोपहर तक 418 किसानों ने Registration कराया है और मैं अधिक से अधिक किसानों से इस योजना में शामिल होने का अनुरोध करता हूं।' उन्होंने कहा कि यह योजना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित पूरे Bharat में लागू की जाएगी। तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री narender modi से समय मिलने के बाद इस योजना की औपचारिक शुरुआत की जाएगी। तोमर ने कहा, 'कड़ी मेहनत करने के बावजूद, kisan को पर्याप्त कमाई नहीं होती है। इसलिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। हमने बेहतर income सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं और Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana इस दिशा में एक और प्रयास है।' मंत्री ने आगे कहा कि Goverment पांच वर्षों में किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि Central Goverment राज्यों के साथ लगातार contact में है और सभी प्रमुख योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के प्रयास कर रही है।



यह भी पढें :- Ayushman Bharat Yojana All Information In Hindi | Ayushman Bharat Yojana Registration Process

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana me Registration process 


मंत्री ने कहा कि modi 2.0 सरकार के सत्ता में आने के बाद Pardhanmantri ने प्रत्येक मंत्रालय को पहले 100 दिनों में प्रमुख कार्यक्रमों को लागू करने के लिए कहा है Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana registration प्रक्रिया का शुभारंभ उस दिशा में उठाया गया कदम है। उन्होंने कहा कि जिस किसान के पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि होगी वे इस योजना के पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए यह एक स्वैच्छिक और योगदान आधारित पेंशन योजना है। इस योजना को छोटे किसानों के लिए बनाया गया है और इसलिए इसमें जमीन की सीमा है। Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana का प्रारंभिक नामांकन का काम ‘साझा सेवा केंद्र’ (CSC) के माध्यम से किया जा रहा है। मंत्री ने बताया कि किसानों के नामांकन का काम नि: शुल्क है। उन्होंने कहा कि CSC प्रत्येक नामांकन के लिए 30 रुपये का शुल्क लेगा जिसका बोझ Goverment वहन करेगी। मंत्री ने कहा कि 60 साल की उम्र तक पेंशन कोष में किसानों को योजना में शामिल होते समय उनकी उम्र के आधार पर 55 से 200 रुपये का monthly योगदान देना होगा। 18 वर्ष की आयु में योजना में शामिल होने वाले किसान को 55 रुपये और 40 की उम्र में योजना में आने वाले किसान को 200 रुपये की monthly किस्त देनी होगी। उनके योगदान के बराबर ही Goverment भी अपनी ओर से योगदान देगी।


Yojana के बारे में बताते हुए तोमर ने कहा कि पति अथवा पत्नी अलग-अलग भी 3,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे, लेकिन उन्हें पेंशन कोष में अलग से योगदान करना होगा। 60 साल की आयु पूरी होने से पहले किसान की मृत्यु की स्थिति में पति अथवा पत्नी योजना को जारी रख सकते हैं। अगर किसान की 60 वर्ष की आयु के बाद मृत्यु हो जाती है, तो पति या पत्नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में 50 फीसद यानी 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। लाभार्थी स्वैच्छिक रूप से पांच वर्षों के नियमित योगदान के बाद योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। बाहर निकलने पर उनकी पूरा योगदान राशि को पेंशन कोष प्रबंधक jivan bima company (LIC) की ओर से बचत बैंक दरों के अनुरूप ब्याज के साथ वापस किया जाएगा।

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana ke liye jaruri Document 


(1) आधार कार्ड- आवेदन करने वाले किसान के पास adhar card होना जरूरी है.

(2) खसरा और खतौनी- इसके लिए 2nd जरूरी document खसरा और खतौनी है. राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं. खसरा खतौनी पटवारी बनाता है. इसमें खेती की जमीन की information होती है. Lend Record (7/12-8a) bhi bolte he.

(3) saving account/jan-dhan account - इसके अलावा किसान के पास saving bank account/jandhan account होने चाहिए.

(4) mobile number - किसान का mobile number bank account और adhar card से link होना ज़रूरी है.

Post a Comment

0 Comments