About Me

Aadhaar made these two ways from home-घर बैठे इन दो तरीकों से बनवाएं Aadhaar - UIDAI ने बताया तरीका

Aadhaar made these two ways from home - घर बैठे इन दो तरीकों से बनवाएं Aadhaar UIDAI ने बताया तरीका

Aadhaar made these two ways from home - घर बैठे इन दो तरीकों से बनवाएं Aadhaar UIDAI ने बताया तरीका

Aadhaar Card एक ऐसा Document, है जिसके बिना दिखाए आप अपने घर से लेकर bank तक का कोई भी काम नहीं कर सकते हैं. आज के समय में किसी भी Goverment scheme का चाहे लाभ लेना हो या फिर गैस का कनेक्शन सभी के लिए adhar nomber देना जरूरी होता है तो अगर आपने अभी तक अपना adhar card नहीं बनवाया है तो आज ही बनवा लें. आज हम आपको दो ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से adhar card बनवा सकते हैं.

Adhar card केवल एक Document ही नहीं है, बल्कि पहचान पत्र है. किसी भी वित्तीय लेनदेन और Goverment schemes का लाभ उठाने के लिए adhar card बेहद जरूरी है. अब New Adhar card बनवाने के लिए आपको घंटों तक लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे आसानी से अपने काम कर सकते हैं

यह भी पढें :- Oh Baby full movie leaked on Tamilrockers, Download oh baby full movie, mp4moviez

यह भी पढें :- PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

घर बैठे ही मिलेगी अप्वॉइंटमेंट 


Adhar card बनवाने के लिए अब आपको सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं है. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आपको free में online appointment लेने की सुविधा देती है. आप घर बैठे फ्री में adhar card बनवाने के लिए सेवा केंद्रो पर अपाइंटमेंट ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपाइंटमेंट ले सकते हैं.

इस तरह से ले सकते हैं अप्वॉइंटमेंट- 


Online appointment लेने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की website https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. यहां आपको 'My Aadhaar' पर click करना होगा.इसके बाद आपको BOK in appointment वाले option पर click करना होगा.यहां पर आपको city Location के option को फिल करना होगा. City चुनने के बाद 'प्रोसेस्ड टू बुक एन अपाइंटमेंट' पर click करना होगा.इसके बाद में एक New page open होगा. यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे- New adhar, adhar update और manege appointment. यहां आपको अपनी जरूरत के हिसाब से विकल्प चुन सकते हैं. option चुनने के बाद आपको Ragister mobile number, कैप्चा कोड और OTP Enter करना होगा. इसके बाद में आपको टाइम स्लॉट चुनना होगा.इसके बाद आपको submit button पर click करना होगा.

देने होंगे 50 रुपए


आपको बता दें कि buking लेने के लिए आपको कोई भी proses fees नहीं देनी होगी. वहीं, अगर आप सेवा केंद्र पर जाकर आप कोई भी update कराते हैं तो आपको 50 रुपए fees के रुप में देने होंगे. बता दें हाल ही में यूआईडीएआई ने दिल्ली, चेन्नई, भोपाल, आगरा, हिसार, विजयवाड़ा और चंडीगढ़ सहित कई जगहों में adhar card सेवा केंद्रों को शुरू किया है.

Mobile Adhar app ka use kaise kare


Mobile Adhar App का भी कर सकते हैं use
इसके अलावा आप mobile adhar app का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यूआईडीएआई के mobile adhar (mAadhaar) app के जरिए भी अपने काम निपटा सकते हैं. इस app से जनता को काफी आसानी होती है क्योंकि इस app में लोगों को कई adhar card संबंधी सेवाएं मिलती हैं. इन सेवाओं में adhar card download करना, उसका status check करना, adhar card re-print के लिए order देना और आधार केंद्र लोकेट (पता मालूम करना) करना आदि शामिल है. App के जरिए आप boi-matric lock व unlock करने का option भी मिलेगा. 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां