About Me

dehli Goverment lagu karegi kisano ke liye sawaminathan report

dehli Goverment lagu karegi kisano ke liye sawaminathan report

dehli Goverment lagu karegi kisano ke liye sawaminathan report

किसानों के लिए दिल्‍ली Goverment लागू करेगी स्‍वामीनाथन रिपोर्ट: गोपाल राय


गोपाल राय ने कहा, कांग्रेस और भाजपा दोनों Goverment ने इस Bill को लागू नहीं किया लेकिन अब Dehli Goverment ने यह फैसला किया है कि Dehli के अंदर स्वामीनाथन Bill के अनुसार किसानों की फसल का दाम निर्धारित करने की तरफ बढ़ेंगे और उसे लागू भी करेंगे.


Aam admi party (AAP) के नेता गोपाल राय ने किसानों को लेकर बड़ी बात कही है. उन्‍होंने कहा है कि भाजपा और कांग्रेस में से किसी party ने sawaminathan bill काे लागू नहीं किया लेकिन dehli Goverment ने फैसला किया है कि  यह bill राजधानी में लागू की जाएगी. इस report के अनुसार ही kejariwal सरकार किसानों की फसल का दाम निर्धारित करने की तरफ बढ़ेगी.

उन्‍होंने कहा कि इस देश के अंदर किसान सबसे बड़ी आबादी है. बार बार आवाजें उठती रही हैं कि हजारों किसान आत्महत्या कर रहे हैं. किसानों के आत्महत्या के समाधान के लिए कांग्रेस सरकार के समय स्वामीनाथन Bill तैयार की गई और 2006 में सौंप दी गई. इस report में किसानों की भलाई के लिए किसानों के खर्च के अनुसार 50 प्रतिशत जुड़ कर न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) उनको मिलना चाहिए, ऐसा कहा गया. लेकिन congress और bajpa दोनों Goverment ने इस report को लागू नहीं किया.

राय ने कहा, 'अब dehli Goverment ने यह फैसला किया है कि दिल्ली के अंदर savaminathn report के अनुसार किसानों की फसल का दाम निर्धारित करने की तरफ बढ़ेंगे और उसे लागू भी करेंगे. कल देश के तमाम कृषि वैज्ञानिक, central Goverment के प्रतिनिधि, dehli Goverment के लोग और एक्स्पर्ट्स को बुलाकर एक conference करेंगे. जिनसे चर्चा के बाद हम इस report को लागू करने के लिए बढ़ेंगे.'

Dehli में 75000 Acer जमीन में कृषि होती है और 20000 kisan कृषि फसल से अपना पेट पालते हैं तो ये कदम किसानों के लिए एक अच्छा model साबित होगा. Central Goverment के लोग भी इस conference में होंगे. जिस से उनकी भी राय इसमें शामिल हो. राय ने कहा कि उन्‍हें उम्मीद है कि dehli Goverment के इस कदम में उन्‍हें सभी का साथ मिलेगा. 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां