About Me

Mahila samman savings scheme starts today. आज से महिलाओं के लिए स्पेशल Fixed Deposit ब्याज दर हुआ लागू. महिला सम्मान बचत खाता में आज से जमा होगा पैसा

आज से महिलाओं के लिए स्पेशल Fixed Deposit ब्याज दर हुआ लागू. महिला सम्मान बचत खाता में आज से जमा होगा पैसा

Mahila samman savings scheme starts today. 


भारत में बचत और निवेश के साथ-साथ अच्छे ब्याज दरों के लिए नई स्कीम आज से लागू हो जाएगी. महिला सम्मान बचत योजना आज से निवेश के लिए उपलब्ध है. इस नए निवेश स्कीम में सामान्य तौर पर महिलाओं को अच्छा ब्याज देकर बचत को बढ़ावा मिलेगा.


केवल महिलाएं खुलवा सकती हैं महिला सम्मान बचत खाता.


महिला सम्मान बचत खाते में ज्यादा ब्याज दर मुहैया कराया गया है और ऐसी स्थिति को देखते हुए यह बचत व्यवस्था केवल महिलाओं को दिया गया है. ज्यादा ब्याज दर वाला यह बचत स्कीम महिलाओं या नाबालिक लड़कियों के ऊपर अभिभावक के आवेदन से खाते खुलवाए जा सकते हैं.


मिल रहा है 7.5% का गारंटीड ब्याज.


इस बचत स्कीम में 7.5 फ़ीसदी तक का ब्याज मुहैया कराया जा रहा है हालांकि इसके लिए कुछ अन्य नियम और शर्तें भी हैं जिसका जान आपके लिए जरूरी है.


यह खाता 31 मार्च 2025 तक खुलवाया जा सकता है.


खाते में अधिकतम ₹200000 प्रति वर्ष जमा कर सकते हैं.


एक से अधिक खाते भी इस निवेश स्कीम के तहत खोले जा सकते हैं.


जब सरकारी और अन्य प्राइवेट बैंकों में 8% तक का मिल रहा है ब्याज तब ऐसी स्थिति में इस महिला बचत सम्मान खाते का क्या फायदा होगा? इस प्रश्न का उत्तर कुछ इस प्रकार है कि अभी बड़े हुए महंगाई की वजह से रेपो रेट में बढ़ोतरी के कारण बैंक 8% तक का ब्याज दे रहे हैं लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा समय समय पर बदलाव किए जा रहे हैं रेपो रेट के वजह से कल के दिनों में फिर से ब्याज दरें नीचे जाएंगे तब बैंकों में इतना भारी फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर हासिल नहीं हो पाएंगे.

ऐसी स्थिति में यह बचत निवेश की महिलाओं के लिए काफी बढ़िया माना जाएगा और लोगों को एक अतिरिक्त बचत स्कीम उपलब्ध होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ