About Me

Cabinet clears pension scheme for small farmers traders

Cabinet clears pension scheme for small farmers traders

Cabinet clears pension scheme for small farmers traders

PM Modi कैबिनेट की पहली बैठक में बड़ा फैसला, किसान सम्मान सबको; 60 साल के बाद 3000 रुपये का मिलेगा मासिक पेंशन 


Pm किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सभी Kisano को सालाना 6000 रुपये मिलेंगे इसके अतिरिक्त किसानों के लिए kisan peansan yojana का भी एलान किया गया है।


Modi Goverment के दूसरे कार्यकाल की अपनी पहली कैबिनेट बैठक में PM Modi ने kisano के लिए बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सभी किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे, इसके अतिरिक्त किसानों के लिए पेंशन योजना का भी एलान किया गया है।

Pardhanmantri kisan yojana पहले सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए थी। लेकिन BJP ने अपने चुनावी संकल्प पत्र में इस योजना में सभी किसानों को शामिल करने का वादा किया था, जिस पर पहली ही कैबिनेट बैठक में मुहर लगाई गई। इस yojana का लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा 17 June से संसद सत्र बुलाने का फैसला किया गया है, जो 26 July तक चलेगा। 5 July को बजट पेश किया जाएगा।

यह भी पढें :- Prdhan Mantri Kishan Samman Nidhi Yojana All Information In Hindi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर अब खर्च होंगे 87 हजार करोड़


कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री  Narender shigh tomer ने बताया कि PM ने कहा था कि kisano की आमदनी अगले 5 साल में दोगुनी करने की कोशिश करेंगे। फसल की लागत का कम से कम डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य मिले, यह PM Modi ने सुनिश्चित किया। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 3 करोड़ से अधिक किसानों के account में पैसा पहुंच चुका है।

अभी तक 12.5 करोड़ kisan इस yojana के तहत कवर हो रहे थे। करीब 2 करोड़ kisan छूट रहे थे। अब सभी kisan इसके दायरे में होंगे। इस yojana पर पहले 75 हजार करोड़ खर्च होते लेकिन अब 12 हजार करोड़ रुपये और बढ़ेगा खर्च। यानी अब 87 हजार करोड़ रुपये सालाना खर्च होगा। वहीं PM modi ने भी tweet कर कहा कि इन फैसलों के जरिए Goverment ने पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने प्रमुख चुनावी वादों को पूरा किया है।


यह भी पढें :- Ayushman Bharat Yojana All Information In Hindi | Ayushman Bharat Yojana Registration Process

Kisano और छोटे व्यापारियों के लिए pensan yojana 


इसके अलावा kisano और छोटे व्यापारियों के लिए pensan yojana का भी एलान किया गया है। इसका भी BJP के संकल्प पत्र में वादा किया गया था। pensan yojana के तहत 18 से 40 वर्ष आयु के लोगों को 60 साल की उम्र के बाद प्रति Month 3 हजार रुपये पेंशन मिलेगी। इस योजना में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। पेंशन Scheme के तहत 18 वर्ष के उम्र के शख्स को 55 Rs. प्रति महीने का योगदान देना होगा।

Goverment भी इतने का ही योगदान देगी। उम्र के हिसाब से योगदान की राशि बढ़ेगी। कृषि मंत्री narender shigh तोमर ने कहा कि इन योजनाओं से किसानों, छोटे व्यापारियों के जीवनस्तर में सुधार होगा और उन्हें सामाजिक सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने बताया कि पेंशन योजना के तहत 12 से 13 करोड़ लोग कवर होंगे। पहले चरण में 5 करोड़ लोगों को कवर करने का लक्ष्य है।

Pardhanmantri scholarship yojana का दायरा बढ़ा दिया गया


इसके साथ ही शहीदों के बच्चों की छात्रवृत्ति बढ़ाने व राज्य पुलिस के शहीद जवानों के बच्चों को भी यह उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया है। शहीदों के बच्चों की छात्रवृत्ति योजना में लड़कों की scholareship मौजूदा 2000 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपये और लड़कियों की 2500 से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई है।

प्राप्त information के अनुसार राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत संचालित PM scholarship yojana का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब आतंकी व नक्सली हमलों में शहीद होने वाले राज्यों के जवानों के बच्चों को भी यह scholarship दी जाएगी। राज्य पुलिस के लिए इस छात्रवृत्ति का सालाना कोटा 500 रहेगा। राष्ट्रीय रक्षा कोष (NDF) का गठन 1962 में किया गया था।

शहीदों की पत्नियों और बच्चों को करते हैं मदद

प्रधानमंत्री scholarship yojana (पीएमएसएस) के तहत सेना, अ‌र्द्धसैनिक बल व RPF के शहीदों व पूर्व सैन्यकर्मियों की पत्नियों व बच्चों को तकनीकी व स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए scholarship दी जाती है। चुनाव के दौरान पुलिसकर्मियों व अर्द्धसैनिकों को भी शहीद का दर्जा देने पर बड़ी बहस छिड़ी थी।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां