About Me

Phone pe costumer care number and toll free number List all information

Phone pe costumer care number and toll free number List all information

Phone pe costumer care number and toll free number List all information

Phone pe के जरिए लेन-देन से जिंदगी बहुत आसान हो गई है। mobile recharge करना हो या फिर किसी को paise भेजने हो, phone pe के जरिए आप इसे तुरंत कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ समस्याएं भी हो जाती हैं । जैसे पैसे कट गए लेकिन mobile recharge नहीं हुआ। या फिर जिसको आपने पैसे भेजे वहां तक नहीं पहुंचे। ऐसे मामलों में आप जानना चाहते हैं कि कैसे complete करें और अगर शिकायत नहीं सुनी जाती है तो अगला कदम क्या हो। इस post में हम आपको phone pe mobile wallet के costumer care number and toll free number के अलावा लिखित में शिकायत करने का तरीका बताएंगे। ये भी बताएंगे कि ऊपर के स्तर पर शिकायत का निवारण कैसे कराएं।


Costumer care number की आवश्यकता क्यों पडती है. 2. Mobile recharge किया, पैसे कट गए लेकिन mobile पर balance नहीं आया 3. UPI PIN नहीं बना पा रहे हैं 4. अनजान शख्स से पैसे की Request phone pe costumer care से contact के तरीके App के जरिए sport टिकट toll free number phone pe की email address शिकायत को आगे बढ़ाना

Phone pe के costumer care से contact करने की कई वजहे हो सकती हैं। ऐसे ही हम कुछ आम समस्याओं को दे रहे हैं। इनमें से कई समस्याओं का समाधान भी दिया है। ताकि आपको बेवजह costumer care को Call नही करना पड़े।

ऐसी स्थिति में 3 days तक इंतजार करें। आमतौर पर पैसे वापस आ जाते हैं। अगर आप costumer care से contact करेंगे तो उसका भी यही जवाब होगा। इसलिए तीन दिन के बाद ही शिकायत करें


2. Mobile recharge किया, पैसे कट गए लेकिन mobile number पर balance नहीं आया

Mobile recharge के मामले में कभी-कभी तकनीकी दिक्कत आ जाती है और Telecom company तक पैसा जमा होने का संदेश नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में आपके nomber पर balance नहीं आ पाता है। आमतौर पर एक दो घंटे में ये पैसा refund आ जाता है। phone pe 2 दन तक इंतजार करने को कहता है। आप इसके बाद शिकायत करें। वैसे अगर एक बार Recherge fell हो जाता है। तो थोड़ा रुकने के बाद ही दोबारा Rechercheg करें। अगर संभव हो तो recharge के दूसरे तरीके का use करें।

3. Phone pe upi pin नहीं बना पा रहे हैं


Phone pe के नए costumer को ये परेशानी होती है। कभी-कभी upi pin setup करे के लिए जब आप अपना  debit card का ditel देते हैं तो seystam उसके लेता नहीं है। इसकी एक वजह ये हो सकता है कि आपने अपने debit card को activate नहीं किया है online debit card का इस्तेमाल करने से पहले आप एक बार ATM में उसका use कर लें।

कई बार validati खत्म होने की वजह से भी ऐसा संभव है। या फिर SBI के कुछ cards में validati 10 yers बाद तक की है। ऐसे card upi seystam में काम नहीं करते हैं। वैसे SBI अब इस तरह के card को बदल रहा है। लेकिन अगर ऐसी कोई बात नहीं है और फिर भी आपका debit card काम नहीं कर रहा है। तो एक दो दिन बाद फिर से ट्राई करें। उसके बाद ही costumer care से contact करें।


4. अनजान शख्स से paise की Request

ये समस्या भी बहुत आम हो चली है। लोगो को कुछ ना कुछ पैसे Approve करने की Request आती रहती है। अब आपने इस Request पर ध्यान दिया और pin डालकर aproved कर दिया तो आपके account से पैसे गायब हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में पैसा वापस पाने की कोई गुंजाइश नहीं रहती है। इस मामले में शिकायत करने से भी कोई फायदा नहीं होता है। हा आप चाहें तो धोखाधड़ी का FIR कर सकते हैं। इसलिए जरूरत है सतर्क रहने की।

यह भी पढें :- Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

यह भी पढें :- BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

यह भी पढें :- PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

यह भी पढें :- Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi



Phone pe costumer care number and toll free number List all information


Phone pe costumer care से contact के तरीके


Phone pe अपने costumer को शिकायत करने के कई रास्ते देता है। आप phone कर सकते हैं। email कर सकते हैं और app के जरिए online शिकायत भी कर सकते हैं। इसमें से आखिरी उपाय सबसे आसान और असरदार है। तो सबसे पहले बात online शिकायत यानी sport ticket की।

Phone pe App के जरिए sport ticket


Phone pe से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए आपको ज्यादा इधर-उधर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इसके App के जरिए ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और आम तौर पर आपकी समस्या का समाधान तुरंत मिल जाता है। ध्यान रखिए की आपकी शिकायत 2 month से ज्यादा पुराने लेन-देन के लिए नहीं होना चाहिए।

इस तरीके में आपके बहुत ज्यादा डिटेल देने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि पूरी डिटेल phone pe App के जरिए seystam खुद हासिल कर लेता है। जैसे अगर किसी लेनदेन के बारे में शिकायत करनी है तो आप उस लेनदेन के record का इस्तेमाल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Phone pay sport ticket का इस्तेमाल करने के लिए आपको phone pe App के help section में जाना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले phone pe dashboard को खोलिए और सबसे ऊपर की पट्टी पर बने प्रश्नवाचक चिन्ह (Question Mark) पर टैप कीजिए।

Question Mark को टैप करते ही आपके सामने Help का page आ जाएगा। इस page में आपको अपनी शिकायत की category चुननी है। अगर पैसा credit नहीं होने से जुड़ी शिकायत है तो सबसे पहले option ‘Issue with Transaction’ पर टैप कीजिए।


लेन-देन से जुड़ी समस्या

जैसे ही आप transition सा जुड़ा हुआ मामला चुनते हैं आपके सामने पिछले सभी लेन-देन के record आ जाते हैं। जिस लेने से जुड़ा मामला है आप उसी पर टैप कर दीजिए। अब आपके सामने इस लेनदेन से जुड़े तमाम संभावित सवाल होंगे। आप इनमें से अपना वाला सवाल चुन लें।

सवाल चुनते ही आपके सामने एक पहले से लिखा हुआ जवाब आ जाएगा। अगर इस जवाब से बात बन जाती है तो ठीक नहीं तो Contact पर टैप कीजिए। इस पर टैप करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

Phone pe Other Problem


लेकिन अगर लेनदेन से जुड़ी समस्या नहीं हो तो आपको फिर से अपनी समस्या की category चुननी पड़ सकती है। इस तरह category  चुनते हुए आप अपने exact सवाल पर पहुंच जाएंगे। ज्यादातर यही होगा कि आपको अपने सवाल का जवाब लिखा हुआ मिल जाएगा। लेकिन अगर आप उस पहले से लिखे जवाब से संतुष्ट नहीं है तो ‘Contact’ button पर टैप कीजिए। जैसे ही आप Contact button पर टैप करेंगे आपका चुना हुआ सवाल अपने आप phone pe costumer care तक पहुंच जाएगा। अगले 24 घंटे में आपको answer भेज दिया जाएगा। phone pe 3 days में समस्या के समाधान का दावा करता है।

जवाब पढ़ने के लिए आपके Help page में जाकर View tickets पर टैप करना होगा।

लेकिन अगर आपको इस answer से संतुष्टि नहीं है तो costumer care को Call कीजिए।


Phone pe costumer care number | phone pe toll free helpline nomber


Phone pe से जुड़ी शिकायत के लिए costumer care number तो है लेकिन ये toll free number नहीं है यानी आपको Call charge देने होंगे। हालांकि आजकल ज्यादातर लोगों के पास unlimited Calling की सुविधा होती है इसिलए उन्हे दिक्कत नहीं होगी।

Phone pe से जुड़ी समस्याओं की शिकायत करने के लिए आप 0124-6789-345  पर Call कर सकते हैं। Call करने पर costumer care officers आपसे आपका phone number और transition Nomber पूछेगा। आप इस information को दे देंगे तो आगे वो समस्या का समाधान करने की कोशिश करेगा।

Phone pe की Email address 


लेकिन अगर Costumer care number पर बात करने से भी समस्या का हल नहीं निकलता है तो आप Email लिखकर शिकायत कीजिए।

अपने शिकायत को support@phonepe.com पर भेजिए। शिकायत में अपने लेनदेन से जड़ी पूरी information दीजिए। साथ ही आप अपनी पुरानी शिकायत का ticket number भी डालिए। ये ticket number online शिकायत करते वक्त मिला होगा। आप इस help page में जाकर view ticket पर टैप करके भी पा सकते हैं।

धोखाधड़ी की शिकायत के लिए Email करें: payments-fraud@phonepe.com


शिकायत को आगे बढ़ाना

संभव है कि phone pe का costumer care आपकी समस्या का समाधान नहीं कर सके। ऐसी स्थिति में आप अपनी शिकायत को phone pe के अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं।

लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले ये समझ लें कि अगर मामला पैसे का refund से जुड़ा है और आपका refund aproved हो गया है तो 10 दिन तक का समय लग सकता है। इसलिए धोड़ा धीरज रखिए।

कुछ मामलों में ज्यादा समय लगता है । ऐसे में phone pe costumer care अगर पहले से सूचित कर देता है तो शिकायत को आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं है।

अगर sport ticket, Email और Call से आपकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आपक नीचे दिए गए Email address पर Email करें।

grievances@phonepe.com

इस mail में नीचे दी गई सूचनाएं होनी चाहिए।

आपका Name
आपका Ragister mobile number
शुरुआती शिकायत का ticket number
Costumer care के answer से आप क्यों संतुष्ट नहीं हैं

आपको इस Email का जवाब 24 horse में मिल जाएगा। और phone pe का दावा है कि 2 days के अंदर problem का solutions भी कर दिया जाएगा। अगर ज्यादा वक्त लगना होगा तो आपको उसकी सूचना दी जाएगी।

लेकिन अगर आप अभी भी संतुष्ट नहीं है तो शिकायत को और आगे बढ़ा सकते हैं। अगले चरण में आप नीचे दिए गए Email पर अपनी शिकायत भेजें। शिकायत के साथ ऊपर बताई गई सभी सूचनाएं होनी चाहिए

grievanceofficer@phonepe.com

यहां से भी 2 days के अंदर आपकी समस्या हल हो जानी चाहिए। फिर भी अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो RBI के द्वारा नियुक्त Ombudsman को शिकायत कर सकते हैं।


Phonepe Customer Care detail


Phonepe Customer Care Number  


0124-6789-345

Phone pe costumer care helpline Nomber


0124 6789400

Phone pe costumer helpline Email ID


support@phonepe.com

Phone pe costumer care sport Email ID


fraud@phonepe.com

Phone pe app sport Email ID Business


business@phonepe.com

Phone pe costumer care helpline nomber
+ 9 1 124 678 9 345

Post a Comment

0 Comments