About Me

BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi 

BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

आज हम इस article में आपको BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे के बारे में जानेंगे. नोट की कमी की समस्या से लड़ रहे India के आम इंसानो की मदद करने के लिए हमारे Pardhanmantri narender modi जी ने 30 December 2016 को एक New और अनोखे app को launch किया है जिसका नाम है BHIM और इसके उपयोग से पैसे की लेन देन एक bank account से दुसरे bank account में हम बहुत ही आसानी से transfer कर पाएंगे ऐसा दावा हमारी Goverment ने किया है.  हम UPI की मदद से सभी तरह के bill payment जैसे mobile recharge, online payment, money transfer इत्यादि को बिना किसी परेशानी के cashless transactions कर पाएंगे.

BHIM App se paise transfer kaise kare in Hindi


UPI को support करने के लिए बहुत सारे applications oll ready मौजूद हैं और उन सभी का istemal cashless transactions करने के लिए ही किया जाता है. BHIM app भी उसके लिए ही बनाया गया है पर ये दुशरे सभी UPI applications से अलग है. वो कैसे ये जानने के लिए आपको BHIM app kya he or iska istemal kaise kare इस article को पुरा पढ़कर पता चल जायेगा. आज हम bhim app इसके बारे में विस्तारित से जानते हैं।
BHIM App kya he or uska istemal kaise kare

BHIM App kya he ( What is bhim app )


BHIM का पूरा नाम है Bharat Interface for Money ये Indian Goverment द्वारा एक New पहल की गयी है जिसके जरिये से हम अपने mobile के मदद से तेज, secure और भरोसेमंद cashless payments कर सकते हैं. BHIM दुसरे UPI applications और banks accounts के साथ मिलकर आसानी से पैसे की लेन देन करता है और इसको विकसीत NPCI यानि की National Payments Corporation of India ने किया है.


BHIM App me account kaise banaye 


BHIM app से हम पैसे एक account से दुशरे account में भेज भी सकते हैं और receive भी कर सकते हैं वो भी कुछ ही time में. अगर आप BHIM app का use कर रहे हैं और जिसे आपको पैसे भेजने हैं वो किसी दुसरे UPI apps का use कर रहा है तब भी आप आसानी से उसे पैसे भेज सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होगा इसके अलावा और कोई भी bank details को भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी. BHIM app की खास fetchers दुसरे UPI app के मुकाबले ये है की अगर सामने वाले व्यक्ति का UPI में account नहीं है तो आप उस व्यक्ति का bank का IFSC code और MMID code डालकर भी पैसे सीधे उनके account में पैसे send कर सकते हैं. BHIM app दुसरे mobile wallet application जैसे Paytm और MobiKwik से बहुत अलग है और इस की खासियत ये है की आपको receiver को पैसे भेजने के लिए उनके account number को याद रखने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है.
BHIM App se paise kaise transfer kare

Bhim App se fund kaise transfer kare


BHIM app का use हम surf money transfer करने के लिए ही नहीं बल्कि दुशरे सभी तरह के online payments करने के लिए भी कर सकते हैं. Bhim app application को फिलहाल Android users के लिए launch किया गया है और बहुत ही जल्द ये i phone mobile platform के लिए भी उपलब्ध हो जायेगा. ये app सभी भाषा को support करता है धीरे धीरे ये ओर भारत के सभी भाषाओँ को support करने लगेगा जिससे आम इंसान को payment करने में और भी आसानी होगी.


BHIM app का use कैसे करें?


BHIM app का इस्तेमाल करने के लिए हमारा bank में account होना बहुत ही जरुरी है तभी जाकर हम इस app का सही तरीके से use कर पाएंगे अगर हमारा bank में account नहीं है तो हम इस app का use नहीं कर पाएंगे. BHIM app का use आप free में कर सकते हैं, चलिए अब जान लेते हैं की BHIM app का use कैसे करते हैं-

सबसे पेहले अपने phone में Play Store में जाकर इस app को download कर install कर लीजिये. Install कर लेने के बाद इसे open करिए, open करने के बाद आपसे भाषा चुनने के लिए पूछेगा जहाँ सभी भाषा मौजूद होंगे इन में से कोई भी एक भाषा अपने मर्जी से चुन लीजिये उसके बाद ठीक निचे NEXT का option होगा उस पर click कर लीजिये.
BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

BHIM app me bank account link kaise kare


आगे के page पर welcome message किया जायेगा वहां पर भी next के option पर click कर आगे बढ़ना है. आगे BHIM app के feature के बारे में बताया गया है जिसमे लिखा है की सभी तरह के payments UPI के secure network के जरिये होगा और आप कभी भी किसी भी वक़्त अपने friends and family को पैसे सीधे उनके bank account में भेज सकते हैं. इसके अलावा आप QR code set कर के भी आसानी से पैसे जल्दी send कर सकते हैं.


all information in BHIM app 


उसके बाद आपको mobile number verification के लिए देना होगा तो आगे click कर आपको आपके mobile में जो SIM लगे हुए हैं वो दिखाई देगा आपको अपने उसी nomber या SIM card को चुनना है जो आपके bank के account में registered है. अगर आपके mobile में मौजूद SIM आपके bank से link होकर नहीं है तो ये app आपके mobile में काम नहीं करेगा. इसलिए वोही SIM card choose करिए जो आपके bank account से link हो कर है उसके बाद next पर click कर लीजिये. click करते ही आपका Nomber verify किया जायेगा और BHIM app से आपके nomber पर एक SMS verification के लिए जायेगा.

यह भी पढें :- PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

यह भी पढें :- Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

यह भी पढें :- government scheme dairy farm up to rs 7 lakh loan and 25 parents subsidy for animal husbandry

यह भी पढें :- Prdhan Mantri Kishan Samman Nidhi Yojana All Information In Hindi

यह भी पढें :- Bank account se paise transfer karne ke liye best 5 apps in Hindi

यह भी पढें :- Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

BHIM APP ME PINCODE SETUP KAISE KARE


कुछ ही समय में आपका nomber verified हो गया है ऐसा दिखा देगा उसके बाद आपको एक pincode generate करने के लिए कहेगा जहाँ आपको 4-digit का password अपने मन से choose करना होगा और उसे याद भी रखना होगा, ये इसलिए होता है ताकि कभी कोई दूसरा व्यक्ति आपका phone को use कर आपके account से पैसे चुरा ना सके इसके लिए BHIM को protect करके रखने की बहुत जरुरत है.

Pincode set कर लेने के बाद सबसे ऊपर आपके nomber से link होकर जो भी bank account होगा उसका नाम आपको दिखा देगा जैसे SBI Bank, Indian Bank इत्यादि जिसका मतलब है की BHIM app ने आपके nomber पे registered bank के details को save कर लिया है. उसके बाद आपको payment भेजने और receive करने का option मिलेगा और QR code generate करने और QR Scan कर payment करने का option भी वहां मौजूद होगा. निचे My Information में Bank account का option होगा उस पर click करके app check कर सकते हैं की आपका bank account app में link हुआ है या नहीं. BHIM app aromatic आपका register bank के साथ कर लेता है. अगर आपका bank account link नहीं हुआ होगा तो आप manually भी bank का list में जाकर setup कर सकते हैं.


BHIM app में बस एक ही कमी है की आप एक mobile में surf एक ही bank account को access कर सकते हैं, जिसका मतलब है की अगर आपका bank में एके से ज्यादा account है और आपका nomber सभी account में same है तो आप surf एक ही bank account का use इस app में कर सकते हैं. तो अगर आपका Nomber दो bank account से link हो कर है तो आपको bank selection option में जाकर एक bank को select करना होगा. उसके बाद आप आसानी से cashless transactions कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं.

अगर आपके पास smartphone नहीं है या आपके phone में internet नहीं है तब भी आप BHIM app का use अपने mobile में *99# dial करके कर सकते हैं.

BHIM app कौन से Bank को support करता है?


लगभग सभी bank को BHIM app support करता है.


Allahabad BankAndhra BankAxis BankBank of BarodaBank of MaharashtraCanara BankCatholic Syrian BankCentral Bank of IndiaDCB BankDena BankFederal BankHDFC BankICICI BankIDBI BankIDFC BankIndian BankIndian Overseas BankInduslnd BankKarnataka BankKarur Vysya BankKotak Mahindra BankOriental Bank of CommercePunjab National BankRBL BankSouth Indian BankStandard Chatered BankState Bank of IndiaSyndicate BankUnion Bank of IndiaUnited Bank of IndiaVijaya BankYes Bank Ltd

तो friend आपको ये article BHIM app क्या है और इसका use कैसे करें पसंद जरूर आया होगा। अगर आपने अब तक इस app का use cashless transactions के लिए नहीं किया है तो एक बार जरुर करिए और हमें अपनी राय बताइए की आपको ये app कैसा लगा. इस article से जुड़े कोई भी सवाल हें तो आप हमको comment कर पूछ सकते हैं. में उसका जबाब जरुर दुगा।

Post a Comment

0 Comments