About Me

Top 10 insurance company in india, Top best Indian insurance companys

Top 10 insurance company in india 

Top 10 insurance company in india

भारत की टॉप 10 इंश्‍योरेंस कंपनियां


वैसे तो आज कल कई सारी Insurance company हैं जिनके बारे में लोगों को मालूम भी है। लेकिन यहां पर आपको भारत की top 10 insurance company के बारे में बताएंगे जो कि insurance के विभाग में काफी प्रगति और उन्‍नति हासिल कर चुकी हैं और कर भी रही हैं। ये insurance company न केवल  india में बल्कि india से बाहर other countries में भी अच्‍छा नाम कमा रही हैं। साथ ही ये company's कई सालों से लोगों को अपनी service प्रदान कर रहीं हैं।


Life insurance corporation of India (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) LIC

Life insurance corporation of India

Life Insurance corporation Of India एक बहुत ही बड़ी बीमा company है जो कि यूनियन गर्वमेंट के अंतर्गत काम करती है। यह Life insurance, pensan plan, व्‍यक्तिगत और सामूहिक बीमा योजना की service देती है। इसकी कई अलग-अलग branch हैं जैसे कि:

लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया इंटरनेशनलLIC हाउसिंग फायनेंसLIC नेपालLIC लंकाLICHFL केयर होम्‍स

इस insurance company के 12 मिलियन लोग policy holder हैं और 9 लाख agent हैं। अभी तक यह company 150 मिलियन पॉलिसी दे चुकी है। इसकी सफलता का सबसे बड़ा राज है इसकी अनुकूल क्षमता। यह कंपनी सन् 1964 से काम कर रही है।

यह भी पढें :- 10 Top Demat & Trading Account Opening all information in Hindi

यह भी पढें :-  5Paisa me Demat and trending account Open kaise kare all information in hindi

यह भी पढें :- Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

यह भी पढें :- BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

यह भी पढें :- PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

Tata general insurance (टाटा जरनल इंश्‍योरेंस) AIG

Tata general insurance (टाटा जरनल इंश्‍योरेंस) AIG

इस company के सफलता का राज है इसके विश्‍वासपात्र officers। banking sector और finesse के क्षेत्र में कार्य करने वाली यह india की 5वीं सबसे बड़ी company है। Tata एआईजी जरनल के कर्मचारी कहते हैं कि यहां पर काम करने का मुख्‍य कारण है यहां के इंप्‍लाई को career growth और पर्याप्‍त अवसर मिलता है। general insurance के क्षेत्र में कार्य करने वाली यह एक बहुत बड़ी insurance company है।

Bajaj general insurance (बजाज जनरल इंश्योरेंस)

Bajaj general insurance (बजाज जनरल इंश्योरेंस)

Bajaj Ganeral insurance company बजाज कंपनी की ओर से चलाई जाती है जो कि motorcycle के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा नाम है। property insurance के लिए भी इस company का नाम हमेशा आगे रहता है। इसका री- वैन्‍यू मुख्‍य रुप से ऑटोमोटिव insurance से आ रहा है। यह company 2001 से काम कर रही है। पूरे india में इसके 200 office हैं। यहां पर आपको बताएंगे कि यह company किस-किस क्षेत्र में बीमा का काम करती है:


ऑटो, हेल्‍थ, होम, ओनर्स, ट्रैवल, कमर्सिय

New India Insurance (न्‍यू इंडिया इंश्‍योरेंस)

New India Insurance (न्‍यू इंडिया इंश्‍योरेंस)

satelite insurance के क्षेत्र में इस company का नाम सबसे आगे आएगा। india में इसके 1068 office हैं तो वहीं India से बाहर Japan, figipience, UK, Australia और मिडिल ईस्‍ट में भी यह सुचारू रुप से कार्य कर रही है।

Icici prudential life insurance (ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस)

Icici prudential life insurance (ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस)


ICICI प्रूडेंशियल Life insurance company ने फिच के द्वारा नेशनल फायनेंशियल स्‍ट्रेंथ रेटिंग AAA Life insurance के क्षेत्र में हासिल किया है। लगातार तीन साल यह compay विश्‍वसनीय private Life insurance company का खिताब जीत चुकी है। इसके 1900 branch हैं तो वहीं 2 लाख से ज्‍यादा Advicer हैं।

IFFCO Tokio Ganeral insurance company (टोकियो जनरल इंश्‍योरेंस)

IFFCO Tokio Ganeral insurance company (टोकियो जनरल इंश्‍योरेंस)


पूरे देश में इस company के 110 branch हैं और 51 स्‍ट्रैटजिक बिजनेस यूनिट हैं। यह india का एकमात्र बीमाकर्ता है जो खुदरा costumers को खानपान करने के लिए Tokio Ganeral insurance Services Limited नामक एक पूरी तरह स्वामित्व वितरण channel प्रदान करता है। वर्तमान समय में इसके 1400 2000 officers हैं और यह automobile और fertilizer के क्षेत्र में बीमा करने वाली प्रमुख company में से एक है।


ICICI Lombard Ganeral insurance company

ICICI Lombard Ganeral insurance company


यह insurance company अलग-अलग domain जैसे कि Ganeral insurance, insurance claim, management, re-up insurance और इन्‍वेस्‍टमेंट मैनेजमेंट को ऑपरेट करती है। साथ ही यह company private company के बीच एक बड़ी Ganeral insurance company है। यह ISO 9001: 2000 आधिकारिक मान्यता प्राप्त करने वाला पहला Indian संगठन भी है। साथ ही ICRO के द्वारा इसे AAA की रेटिंग प्रदान की गई है।

Oriental Insurance company (ओरियंटल इंश्‍योरेंस)

Oriental Insurance company (ओरियंटल इंश्‍योरेंस)


Oriental Insurance company भी एक Top Ranking वाली Insurance company है। एएम बेस्ट, एक अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी ने इसे बी ++ रेटिंग दिया है, जो कि एक अच्छी retting है। india में 26 क्षेत्रीय कार्यालय हैं और कम से कम 900 ऑपरेटिंग कार्यालय हैं इसके अलावा, यह नेपाल, दुबई, और कुवैत जैसे स्थानों में कार्य करती है।

Birla Sun Life insurance (बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस)

Birla Sun Life insurance (बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस)


Birla Sun Life insurance हमेशा india के जीवन बीमा क्षेत्र में विकास के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता रहा है और वर्तमान में देश के शीर्ष 5 निजी Life Insurance company में से एक है। भारत में व्यापार निरंतरता योजना, यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान और फ्री लुक सुविधा के साथ आने वाले पहले वित्तीय सेवा प्रदाता भी हैं।

Started Life Insurance company HDFC (स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस)

Started Life Insurance company HDFC (स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस)

यह Company अब HDFC Life के नाम से जानी जाती है। यह private Insurance company के बीच एक प्रमुख नाम है। ये व्‍यक्तिगत और समूह दोनो बीमा उत्‍पादों के सौदे करता है। सुरक्षित तरीके से दीर्घकाल तक निवेश की देखभाल करने के लिए इनके पास पर्याप्‍त वित्‍तीय क्षमता भी है। HDFC लाइफ 700 से अधिक City और 568 branch के साथ काम करते हैं। इनके पास 2 लाख Financial advisor भी हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां