About Me

Stock Market Investment Tips (Hindi) – शेयर बाज़ार में निवेश से पहले समझ लें ये गोल्डन रूल्स

Stock Market Investment Tips (Hindi) 2022 – शेयर बाज़ार में निवेश से पहले समझ लें ये गोल्डन रूल्स

Stock Market Investment Tips (Hindi) – शेयर बाज़ार में निवेश से पहले समझ लें ये गोल्डन रूल्स


समाज का हर व्यक्ति यह चाहता है कि वो हमेशा एक Comfortable life को जिये। इसके लिए लोग job या अन्य business करके अपनी Income में से कुछ खर्च करते हैं, तो कुछ की Saving कर लेते हैं। लेकिन आपकी Saving तब तक अधूरी हैं जब तक कि उसे सही जगह पर Invest (निवेश) ना किया जाए| जो लोग अपने Investment पर High Return प्राप्त करना चाहते हैं और Risk उठा सकते हैं वो अपनी बचत (Savings) को और Shares में Invest करना अधिक पसंद करते हैं।

लेकिन सभी लोगों को stock market की information नहीं होती है जिस कारण उनका Shares में लगाया हुआ धन डूब जाता है या वे सही तरह से निवेश नहीं कर पाते। इसका मुख्य कारण यह है कि समाज के अधिकतर लोगों को Stock Market में निवेश कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी नहीं होती है। इस article में हम आपको बताएँगे कि Share Market Investment करने से पहले क्या सावधानी रखनी चाहिए या किन बातों का ध्यान रखना चाहिए| जो लोग Share Market में new हैं और Shares के बारे में ज्यादा नहीं जानते, वे पहले Investment से सम्बंधित इन guide को पढ़ सकते हैं:

Stock Market Basic Guide in Hindi 2022 - IPO Basic Guide in Hindi



Stock Market Investment Tips (Hindi) – शेयर बाज़ार में निवेश से पहले समझ लें ये गोल्डन रूल्स

Tips to Invest in Stock Market in Hindi 2022


1. भेड़-चाल का हिस्सा न बनें –


Stock Market के उतार-चढाव को अपना मित्र समझिये ; दूसरों की मूर्खता से लाभ उठाइए , उसका हिस्सा मत बनिए।     – वारेन बफे

हम इंसानों कि यह खासियत है की जब भी कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना होता है या फिर कोई काम करना होता है तो फिर अपने निकट के संबंधियों, मित्रों और साथियों से सलाह मशविरा करके ही वो काम करते हैं। लेकिन Shares Investment करने से पहले आपको इस भेड़-चाल मानसिकता से बचना होगा। अगर आप यह सोचें की सभी जिस Company Shares में Invest कर रहे हैं तो आपको भी वही करना है, तो आप फंस सकते हैं।

Mutual Fund Basic Guide in Hindi


ऐसा करना आपके Long Term Investment के लिए घातक सिद्ध होगा। इसलिए आपको भीड़ का हिस्सा न बनकर अपना निर्णय अपनी जानकारी, Invest करने के उद्देश्य, analysis और समझ के अनुसार लेना चाहिए

2. निवेश करें व्यवसाय में –


Stock market का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण नियम है की आप जब भी Invest करें, हमेशा Business में निवेश करें न की Stock में। Invest करते समय आप उस company का business देखें यानि यह देखें की company क्या Business  कर रही हैं और किस तरह से कर रही हैं। उस company के shares में Invest करें जिसका व्यवसाय आप समझते हों|

3. सोचा-समझा फैसला –


अगर आप Stocks Market में Investment करने का निर्णय ले रहे हैं तो जिस भी Company के Share में आप invest करना चाहते हैं उस company की पिछले वर्षों की Performance देखने के लिए उनकी Balance Sheet और सभी जरूरी  Financial Statement को अच्छी तरह से study कर लें। उसके बाद ही अपनी धन राशि को invest करने का निर्णय लें|

जोखिम तब होता है, जब आपको यह पता न हो कि आप क्या कर रहे हैं।   – वारेन बफ़े

4. पूरी जानकारी प्राप्त करे –


जब आप किसी company के share's को study कर रहे हों तो केवल Maximum और Minimum Shares Price को ही न देखें बल्कि पूरे Share Pattern का अध्ययन करें। अधिकतर Investors निवेश करते समय Share Price Level में यह गलती कर देते हैं जिसका उन्हें Long Term Investment में नुकसान पड़ता है।

5. अनुशासित निवेश –


Stock Market की उत्तार-चढ़ाव में डर और लालच से निर्णय ना लेकर अपने analysis और धैर्य से निर्णय लें। जो भी निवेशकर्ता अनुशासित रूप से और धैर्य पूर्वक सही  company के सही Share में निवेश करते हैं वही Longturm तक Stock Market के Profit का लाभ उठा सकते हैं।

6. भावनाओं में न बहें –


Stock market में Invest करते समय डर और लालच जैसे भावनाओं से मुक्त रहें और निर्णय लें। यह दोनों ही भावनाएँ आपके निर्णय को प्रभावित करके आपका नुकसान करवा सकतीं हैं|

7.  Portfolio - पोर्टफोलियो


वो लोग जो अपने निवेश के Portfolio में Diversification रखते हैं उन्हें ही इस Market का सही लाभ मिलता है। अगर आप अपन Investment का एक अच्छा  portfolio बनाकर अलग-अलग company के share को रखेंगे तो आप अपनी Risk को कम से कम (Minimize) कर सकते हैं।

8. रियलिस्टिक इमोशन –


निवेश करने से पूर्व आपको Return of Investment यानि ROI की Calculation बहुत सोच-समझ कर करनी होगी।  यदि आप अपने निवेश में कम से कम 12% भी Income Earn कर लेते हैं तो यह गणना गलत नहीं होगी। लेकिन यदि आप बहुत अधिक उत्साहित होकर 50% तक की आय की उम्मीद करते हैं तो कभी-कभी यह उत्साह आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

9. अतिरिक्त धन का उपयोग –


Stock Market में Invest करते समय अपने उस धन का प्रयोग करना चाहिए जो आपके main income और व्यय को प्रभावित न करे। इसलिए अपनी Extra Money को ही stock market में निवेश के लिए प्रयोग करना चाहिए।

10. पैनी नज़र –


आपको stock market में निवेश करने के बाद न केवल company की उठापटक पर ध्यान देना होगा बल्कि सारे word में होने वाली हलचल पर भी अपनी पैनी नज़र रखनी होगी। दुनिया के किसी भी हिस्से में होने वाली घटना या दुर्घटना का सीधा असर Stock Exchange पर होता है। इसलिए अपने आपको हर समय Update रखना होगा।

Money Management से सम्बन्धित इन लेखों को जरूर देखें -

Top 10 Best banks in India ki Full information, India’s Top 10 Best bank Full information

Top 10 insurance company in india, Top best Indian insurance companys

10 Top Demat & Trading Account Opening all information in Hindi

PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ