About Me

Stock Market kya he or usko kaise start kare Full Information In Hindi

Stock Market kya he or usko kaise start kare Full Information In Hindi

Stock Market kya he or usko kaise start kare Full Information In Hindi

Share Market Puri jankari Hindi me


Share Market In Hindi शेयर मार्केट की information, कैसे करें यहां कमाई और कैसे बचें Riack से यहां निवेश करने से पहले Hindi में जान लें यह सब पहलू। Stock Market में paisa बनाना बहुत आसान है उसी प्रकार यहां paisa खोना भी बहुत आसान है। इससे बचा जा सकता है अगर आप स्वंय stock market के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करें, शोध करें और दूसरों के दिये tips पर न जायें। share Market में investment करने से पहले जान लें यह पहलु जिनसे आपको पता चले कि कैसे करें कमाई और कैसे बचें रिस्क से। What is Share Market in Hindi.

Share Market Meaning in Hindi


आसान Hindi में share Market की information मिलना कठिन होता है. Share Market की information केवल कुछ लोगों तक ही सीमित क्यों रहे?  यहां आपको हम कोई विशेष शेयरों के बारे में tips नहीं देते हैं मगर में आपको stock market के तकनीकी पहलुओं से hindi में अवगत करने की कोशिश करुगा।

Share Market Basics in Hindi


इस article में हमने कोशिश की है कि आसान भाषा में आपको Share Market के सभी पहलू समझ में आ जायें। यहां हम समझेंगे india के stock exchange कौन से हैं, उनमें काम कैसे होता है, इनके इंडेक्स कौन से हैं। share Market की भाषा कैसे समझी जा सकती है, निवेश के लिये shares का चुनाव कैसे किया जाना चाहिये और इन पर Return कैसे मिलता है। तेजी और मंदी क्या है और इस market में किस तरह का Risk होता है और हम उसे कैसे कम कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी आपके काम आ सकती हैं तो उसको भी पढें
👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

यह भी पढें :- 10 Top Demat & Trading Account Opening all information in Hindi

यह भी पढें :- 5Paisa me Demat and trending account Open kaise kare all information in hindi

यह भी पढें :- Stock Market Investment Tips (Hindi) – शेयर बाज़ार में निवेश से पहले समझ लें ये गोल्डन रूल्स

यह भी पढें :- PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

यह भी पढें :- मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

यह भी पढें :- Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में


Stock Market Full Information In Hindi


अलग तरह की प्रतिभा नहीं चाहिए

Stock Market एक खतरनाक खेल है, इसमें कूदने से पहले इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी ले लेना बहुत आवश्यक है। मगर इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि Share Market में निवेश करने के लिए कोई अलग तरह की प्रतिभा या योग्यता ही चाहिए. कोई भी कोशिश करके जान सकता है कि शेयर क्या हैं और शेयर बाजार की जानकारी ले सकता है.

Share Market की जानकारी


जैसा कि मैंने कहा कि share Market के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। जिस चीज के बारे में हम अनजान होते हैं हम उससे डरते हैं मगर जैसे जैसे हम उसे जानने लगते हैं, हमारा डर उसके प्रति कम होता जाता है। पता करें कि कैसे हिंदी में stock market की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कैसे रखें share Market में खुद को अपडेट कैसे बनाये रखें।

Stock Exchanges in India भारत के स्टॉक एक्सचेंज

Stock Market kya he or usko kaise start kare Full Information In Hindi

Stock Market का कारोबार स्टॉक एक्सचेंजों पर ही होता है। india के दो प्रमुख stock exchange हैं Mumbai Stock Exchange और National Stock Exchange । BSE यानी मुम्बई स्टॉक एक्सचेंज दुनिया के पुराने स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। india के दोनों स्टॉक एक्सचेंज आधुनिक तकनीक से Computer Network पर काम करते हैं। विस्तार से जानिये Stock Market कैसे काम करते हैं। share Market वास्तव में Computer का Network है जिस पर शेयर खरीदने और बेचने वाले अपने brokerage के द्वारा निवेशक Order करते हैं जिनका उच्च श्रेणी के Software द्वारा तीव्र गति से मिलान किया जाता है। यहां share Market क्या है विस्तार से पढ़ें। साथ ही पढ़ें share कैसे खरीदें।


Share Market Indexes मार्केट इंडेक्स


BSE का प्रमुख index sensex है और NSE का Nifty । index अलग अलग उद्योगों की leader company के share's से बनते हैं और market के रुख और भावनाओं को इन से समझा जा सकता है। इनके अलावा अलग अलग कैपिटल आकार की company's के share's का प्रतिनिधित्व उनके index करते हैं जैसे कि Large Cup, med Cup और small Cup index। इसी प्रकार अलग अलग उद्योगों के share's की चाल देखने के लिये सेक्टर इंडेक्स भी होते हैं जैसे कि बैंकिंग इंडेक्स या फार्मा इंडेक्स।

 Stock Market ko suru kaise kare in Hindi


Understanding Language of Share Market शेयर बाजार की भाषा को समझना


यहां की stock market की अपनी भाषा है और कई ऐसे शब्द प्रयोग किये जाते हैं जिनके आर्थ और संदर्भ आम आदमी को कई बार समझना मुश्किल हो जाता है। ऐसे कई शब्दों और वाक्याशों के अर्थ और परिभाषाएं आपको हमारी इस website पर मिल जायेंगे। यहां हमने stock market में प्रयोग होने वाले शब्दों का संग्रह किया है जिनके बारे में आप जान सकते हैं।

Selecting Shares for Investment निवेश के लिये शेयर का चुनाव


ब्ल्यूचिप शेयर और FMCG शेयर हमेशा से investors की पहली पसंद रहे हैं। Large Cup share आपके निवेश के risk को कम करते हैं तो दूसरी तरफ मिड कैप और स्मॉल कैप share's में ग्रोथ की संभावना आधिक रहती है। किस company के share खरीदें में आप पढ़ेंगे कि निवेश के लिये share's का चुनाव कैसे करें।


Share Market kya he or usko suru kaise kare in Hindi

Stock Market kya he or usko kaise start kare Full Information In Hindi

Returns on Shares शेयरों पर रिटर्न


जितनी देर Share Market में trending चलती है, share's की कीमत पल पल मांग और पूर्ति के अनुसार घटती बढ़ती रहती है। हर कोई इस उम्मीद से share खरीदता है कि उसके share की कीमत बढ़ेगी और वह बढ़ी हुई कीमतों पर अपने share को बेच पायेगा। लंबी अवधी तक किसी company के share अपने पास रख कर share holders company के विकास में उसका भागीदार बनता है और उसका लाभ बढ़ी कीमतों के रूप में प्राप्त करता है। कंपनियां अपने लाभ को शेयर होल्डरों के साथ डिविडेंड, bonus share या Right share  के रूप में बाँटतीं हैं।

Risk in Share Market रिस्क भी है


यदि company अच्छे नतीजे नहीं देती या market की उम्मीदों से कम ग्रोथ का प्रदर्शन करती है तो Market में उसके share की price कम भी हो सकती है। भविष्य हमेशा अनिश्चित होता है और इस अनिश्चितता का सामना एक निवेशक को भी करना पड़ सकता है।

Bulls and Bears तेजी और मंदी


छोटी अवधि में Market भावनाओं के आधार पर चलता है। आपने Bull और बेयर के बारे में सुना होगा। Market में तेजी और मंदी के दौर चलते हैं। तेजी के समय को Bull Market और मंदी को bear Market कहते हैं। हो सकता है कि तेजी के माहोल में घटिया शेयर भी अच्छा प्रदर्शन करने लगें और मंदी में बढ़िया शेयर भी नीचे का रुख करने लगें। मगर लंबी अवधि में किसी भी शेयर की कीमत आमतौर पर company की profomation के अनुसार ही अपने सही level पर पहुंच जाती है।


Share Market full information in Hindi 


कैसे Share Market में भाग लें


इसके लिये आपको किसी brokerage से मिल कर उसके पास trending account Open करना होगा। आपके पास Demat account भी होना चाहिये। कई Bank भी brokerage का काम करते हैं और वहां जा कर आप थ्री इन वन account भी खुलवा सकते हैं जिसमें saving account, Demat account और trending account शामिल होता हें। इसके लिये आपको charge देने पड़ सकते हैं। share buy और sell के लिये भी brokerage charge देना होता है।

Understanding Risk शेयर मार्केट के रिस्क को समझना


आपने कई इस तरह के किस्से सुनें होंगे कि कैसे कोई रातों रात share Market में पैसा लगा कर अमीर बन गया। आपने यह भी सुना होगा कि कैसे कोई company का शेयर मल्टीबैगरथा और कुछ ही समय में दो गुना, तीन गुना या कई गुना हो गया। इससे उलट यह भी सुना होगा कि कैसे कोई share Market में निवेश कर के बहुत घाटे में आ गया। हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि इस फ़ायदे और घाटे में संतुलन बना कर अपने निवेश पर ऐसा Return निरंतर प्राप्त कर सकें जिससे हमारा निवेश अधिक risk में ना फँसे। तो जब हम इस ब्लॉग पर Share Market in Hindi के बारे में पढ़ेंगे तो यह भी सिखाने की कोशिश करेंगे कि कैसे अपने रिस्क को कम से कम कर सकते हैं।


Stock Market kam kaise karta he full information


उम्र के अनुसार Share Market में रिस्क लेने की क्षमता

Share Market investors age in Hindi यहां आपको यह भी समझने की आवश्यकता है कि निवेशक की उम्र के साथ साथ कैसे उसका risk profile भी बदलता है। कम उम्र का निवेशक अधिक Risk ले कर आक्रामक रूप से निवेश कर सकता है क्योंकि उसके पास अधिक कमाई करने के लिए अभी बहुत समय है और हो सकता है कि उस पर बहुत अधिक जिम्मेदारियाँ ना हों। 40 से 50 की उम्र तक आते आते Risk लेने की क्षमता कम हो जाती है और ज़िम्मेदारियाँ बढ़ जातीं हैं। इस उम्र में डिफ़ेंसिव हो कर कैसे निवेश करें यह भी समझना आवश्यक है।

आयु और 100 का फार्मुला

आम तौर पर कहा जाता है कि अपनी उम्र को सौ में से घटा दीजिये और जो बचे अपने निवेश का उतने प्रतिशत share Market में invest करें। उदाहरण के लिये यदि आप की उम्र 25 साल है तो 100 में से 25 घटाने से 75 बचेगा। तो 25 कि आयु में अपनी बचत का 75% stock market में निवेश करना चाहिये। इसी प्रकार 60 की उम्र में 40% निवेश शेयरों में करना चाहिये।




Diversification in Share Market डाइवर्सिफाई कीजिए और शेयर मार्केट में रिस्क से बचिए


अलग आकार की company's होतीं हैं और कुछ का पिछला पर्फार्मेंस अच्छा होता है तो कुछ का खराब। निवेश के समय चयन करते हुए इस बात ख्याल रखा जाता है कि अलग अलग तरह की company में निवेश कर ऐसा portfolio  बनाया जाये जिससे रिस्क को कम किया जा सके। जानिये कि किस तरह निवेश को डाइवर्सिफाई करके निवेश के रिस्क को कम किया जा सकता है. हेजिंग क्या है और इससे Share Market में निवेश के रिस्क को कैसे कम किया जाता है. Fisher और option क्या हैं यह भी समझने की कोशिश कीजिये.

Share Market के तकनीकी पहलू Hindi में


Stocks की fetch velau और bok velau में क्या फर्क है? Share कैसे buy किए जाते हैं? आपको इस प्रकार के कई लेख हमारी website पर मिल जायेंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां