About Me

Lokdown ke karan jandhan account me kab aur kaise ayega paisa

Lokdown ke karan jandhan account me kab aur kaise ayega paisa


jandhan account me kab aur kaise ayega paisa

Jandhan account में कब और कितने पैसे आएंगे । jan dhan account में pm modi ने भेजे इतने पैसे जाने किस account में कब तक होगी भुगतान ?


Jan Dhan Account Holders 


प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhanmantri Jan dhan Yojana) के तहत अगर आपका भी जनधन खाता (Jan Dhan Khata) खोला गया था तो आपके account में जल्द ही पैसे पहुंचने वाले हैं , coronavirus को लेकर india में जो Lokdown किया गया है उसको ध्यान में रखते हुए Goverment के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा करते हुए Jandhan account holders को लाभ देने का भी वादा किया गया था ।

Goverment ने 20 करोड़ से भी अधिक महिलाओं के jandhan account में पैसे भेजने शुरू कर दिए हैं आपको भी पैसा मिल गया होगा नहीं मिला तो इतने तारीख तक आपके account में भी पैसे आ जाएंगे ।


Jan Dhan Khata


Jandhan account holders को क्यों दिया जाएगा पैसा ? jan dhan khate me kab aayenge pese ?
जैसा की आप सभी को पता है coronavirus जैसी महामारी से पूरी दुनिया लड़ रही है इसी में India भी एक है , India में भी coronavirus जैसी महामारी को देखते हुए Lokdown कर दिया गया है ।

Central Goverment के द्वारा 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया जो 14 अप्रैल 2020 को खत्म हो जाएगा ,लेकिन इसी बीच सरकार यह भली-भांति जानती है कि इस लॉकडाउन से वैसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं उनको बहुत समस्या आएगी ।

इसी को ध्यान में रखकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री जनधन खाता धारकों को सरकार ₹500 प्रति माह से अगले 3 महीने तक भुगतान करेगी ।

यानी आपके jandhan account में Goverment अगले 3 महीने में 1500 का भुगतान करेगी ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY)


(Pradhanmantri Jan dhan Yojana) की शुरुआत देश के एक ऐसे वर्ग को ध्यान में रखकर की गई थी जिनका banking से दूर-दूर तक संबंध नहीं था।

Pradhanmantri Jan dhan Yojana


प्रधानमंत्री जन धन योजना ) के तहत खोले जाने वाले जनधन खाते ( Jan Dhan account ) एक ऐसा खाता है जिसे ना ही कोई मेंटेनेंस की जरूरत है और इस पर Goverment बहुत सारे लाभ भी देती है ।

Pradhanmantri Jan dhan Yojana On Rahat Package


SCHEME NAME - PM JAN DHAN YOJANA

LAUNCHED- BY PM MODI

ANNOUNCEMENT - IN LAUNCH OF RAHAT PACKAGS

BENEFITS - 500/ MONTH FOR 3 MONTH
TOTAL AMOUNT GIVEN BY GOVT 1500 /- PER JAN DHAN ACCOUNT HOLDERS

जन-धन योजना की शुरुआत । (Jandhan khata )
देश के हर नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए Pardhanmantri श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhanmantri Jan dhan Yojana) की शुरुआत की गई जिसके तहत जनधन खाते (Jandhan khata ) खोलने की प्रक्रिया भी शुरू हुई । Pradhanmantri Jan dhan Yojana का मकसद ऐसे लोगों को बैंक की व्यवस्था से जोड़ना था जिनका पहले से कोई बैंक खाता नहीं खुला हुआ था।

Jan Dhan Yojna के तहत खोले जाने वाले खाते को जीरो बैलेंस से मेंटेन भी किया जा सकता है साथ ही इस पर दुर्घटना बीमा ,ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी ,चेक बुक समेत एटीएम कार्ड की भी सुविधा दी जाती है ।

जन धन योजना ( Jan Dhan Yojna ) के तहत अब तक जितने भी jandhan account खोले गए हैं उसमें से 53% account केवल महिलाओं का है जबकि इन खोले गए कुल account में से 59% खाता ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में से ।

Jan Dhan khata के तहत दी जाने वाली सुविधाएं ।
अगर आपका भी jandhan का account है तो Bank आपको बहुत सारी सुविधाएं देती है jandhan account holders को Bank के द्वारा एक सबसे बड़ी सुविधा ओवरड्राफ्ट की होती है जो महिलाओं को ₹10000 तक की दी जा सकती है । साथ ही Jan Dhan account holders को ₹100000 तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी फ्री दिया जाता है यहां तक कि जनधन खाता धारकों को ATM RuPay Debit Card की भी सुविधा दी जाती है ।
अगर कोई jandhan account holders चेक बुक लेना चाहता है तो इसकी भी व्यवस्था बैंक के द्वारा की जाती है लेकिन Jan Dhan khata पर चेक बुक की सुविधा लेने के लिए आपको अपने account में कुछ महीने तक कुछ पैसे रखकर इसे मेंटेन करना होता है ।

Note :- अगर आप अपने Jan Dhan khata को कुछ महीनों तक मेंटेन नहीं करके रखते हो तो बैंक के द्वारा आपको चेक बुक देने में थोड़ी समस्या उत्पन्न की जा सकती है ।

सभी जन धन account में आएंगे 1500 रुपए ।
जैसा कि हमने आपको इस article की शुरुआत में ही बता दिया कि सरकार के द्वारा राहत पैकेज की घोषणा करते हुए बताया गया है कि Jan Dhan khata धारको को Goverment अगले 3 महीने में 1500 रुपए भेजेगी ।

इस बयान के ऊपर Goverment काम करना भी शुरू कर चुकी है और आज यानी 3 April को बहुत सारे jandhan account holders के account में ₹500 की पहली किस्त भी भेजी जा चुकी है ।

Jandhan account में कब और कितने आएंगे रुपए ?


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज को लॉन्च करते हुए Goverment ने Jan Dhan khata धारकों को 1500 रुपए देने का निर्णय लिया जो पैसा सरकार के द्वारा तीन किस्तों में दिया जाएगा ।

यानी सरकार के द्वारा Jan Dhan account holders को 500-500 रुपए अगले 3 महीने तक दिए जाएंगे ।

Note :- Goverment के द्वारा एक plan lunch करते हुए सभी account holders को अलग-अलग दिनों पर पैसे देने की व्यवस्था की गई है ।

किस account में किस तारीख को पहुंचेंगे पैसे ।
Goverment के द्वारा पैसे भेजने के लिए एक नया तरीका ही अपनाया जा रहा है जिसके तहत आपके खाता का अंतिम संख्या यह बताएगा कि आपके खाते में कब पैसे आएंगे ।

➡️ जिन account का अंतिम अंक 0 या 1 है उन account में Goverment 2 April को राशि जमा करवाएगी और खाताधारकों को यह राशि 3 April को मिल जाएगा ।
➡️ इसी प्रकार से जिस jandhan account का अंतिम अंक 2 या 3 है उस account में ₹500 की पहली किस्त 3 April को Goverment के द्वारा जमा की जाएगी और यह पैसा खाता धारकों को 4 April को मिल जाएगा ।
➡️ जिन account का अंतिम अंक 4 या फिर 5 है उस account में Goverment के द्वारा ₹500 की पहली किस्त 4 April को जमा की जाएगी और खाताधारक इस पैसे को 7 April से निकाल पाएंगे ।
➡️ अगर Jan Dhan khata का अंतिम संख्या 6 या 7 है तो उस jandhan account में Goverment के द्वारा ₹500 की पहली किस्त 5 April को जमा की जाएगी और खाताधारक इस पैसे को 8 April से निकाल पाएंगे ।
➡️ यदि आपका Jan Dhan khata का अंतिम संख्या 8 या फिर 9 है तो आपके jandhan account में Goverment के द्वारा पहली किस्त ₹500 की 6 April को जमा की जाएगी और आप इस पैसे को 9 April से निकाल पाएंगे.

सरकार के द्वारा भेजा जा रहा मैसेज ।

सरकार के द्वारा jandhan account holders को मैसेज भी भेजा जा रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आपके account में Goverment के द्वारा ₹500 credit किए गए हैं पैसा निकालने के लिए आप अपने नजदीकी bank या ATM जाएं ।

सरकार के द्वारा इस प्रकार का मैसेज भेजा जा रहा है जिसे आप नीचे देख सकते हैं । 👇👇
jandhan account me kab aur kaise ayega paisa

Note :- अगर आपको भी इस प्रकार का मैसेज आया है तो समझ जाइए कि आपके account में ₹500 जमा हो चुके हैं और ऐसे ही दो और किस्त की रकम यानी ₹1000 और आपके account में अगले 2 महीने में जमा हो जाएंगे ।

नोट :- यह ₹500 Goverment के द्वारा हर jandhan account holders को दिया जाएगा , इसके लिए कोई पात्रता की जरूरत नहीं है ।

इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 


👉Pardhanmantri Kisan Samman Nidhi yojana ki tisri kist aj se start


👉Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana Full Information in hindi - all information


👉pm modi kisan Nidhi yojana ki pehli kist karenge jama


👉Prdhan Mantri Kishan Samman Nidhi Yojana All Information In Hindi


👉Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process



भारत लॉक डाउन में Goverment के द्वारा jandhan account holders को 1500 रुपए का लाभ दिया जा रहा है जो 3 बराबर किस्तों यानी 500-500 रुपए की किस्तों में अगले 3 month तक दी जाएगी ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 March को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसमें गरीब परिवार ,किसान ,मजदूर, निर्माण श्रमिक ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी, जनधन खाता धारक, पेंशन धारक इत्यादि को अलग-अलग लाभ दिया गया है

फ्री में 3 सिलेंडर Goverment के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा ।

इस देशव्यापी लॉक डाउन में Pardhanmantri श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Pardhanmantri jandhan account holders को 1500 रुपए का लाभ दिया जाएगा । जो jandhan account holders को 3 बराबर किस्तों में दी जाएगी ।

Coronavirus Lokdown को लेकर प्रधानमंत्री और हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 25 March को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राहत पैकेज की घोषणा की गई । जिसके तहत coronavirus से लड़ने में आर्थिक सहायता अन्न से सहायता देने का उद्देश्य रखा गया.

आज के इस article में अपने Pradhanmantri Jan dhan account Yojana ( प्रधानमंत्री जन धन खाता योजना )  के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही आपने यह भी जाना के Jan Dhan account holders को कब और कितना पैसा दिया जाएगा ।

अगर आप इस संबंध में कुछ और पूछना या information जानना चाहते हैं तो comment के माध्यम से comment करके पूछ सकते हैं. हम आपको आपके problem का solution करने की पुरी कोशिश करेंगे। 

Post a Comment

0 Comments