About Me

बैंक खाते से ऐसे साफ हो जाता है पैसा । Debit card and credit card se fraud se kaise bace

Debit, credit card का करते हैं इस्तेमाल! जानें कैसे कार्ड से हो जाता है फ्रॉड, बचने के लिए अपनाएं ये tips

Debit card and credit card se fraud se kaise bace


Debit card and credit card se fraud se kaise bace


Digital transaction स्किमिंग के जरिये ATM और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में उपयोग होने वाले Card पर चुंबकीय पट्टी के माध्यम से जानकारी चुरा ली जाती है. जालसाज card के रिवर्स पर चुंबकीय पट्टी को पढ़कर credit card/debit card/atm card से जानकारी जुटा लेते हैं

Atm machino में धोखेबाज ATM के card slot में एक स्किमिंग device डालते हैं.


Digital transaction में जितनी सुविधा होती है, उतना ही froud होने के खतरे भी बढ़ गए हैं. अगर आप सतर्क न रहे तो कभी भी आप धोखा खा सकते हैं. Bank's की तरफ से ग्राहकों को Debit card और credit card के इस्तेमाल संबंधी तरीकों के बारे में हमेशा सूचित किया जाता है और किसी तरह की धोखाधड़ी न हो, इसके लिए सतर्क भी किया जाता है. साइबर क्राइम (cyber crime) के जमाने में आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. कभी आपने सोचा है कि credit card - debit card के साथ कैसे फ्रॉड होता है और account से पैसे निकाल लिए जाते हैं. साइबर की भाषा में इसे स्कीमिंग कहते हैं. यहां हम इसी की चर्चा करते हैं.

यहां हो सकता है धोखा


स्किमिंग के जरिये ATM और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में उपयोग होने वाले card पर चुंबकीय पट्टी के माध्यम से जानकारी चुरा ली जाती है. जालसाज card के रिवर्स पर चुंबकीय पट्टी को पढ़कर credit/debit/atm card से जानकारी जुटा लेते हैं. ऐसा करने के लिए, वे atm या मर्चेंट भुगतान टर्मिनलों के card slot में एक छोटा उपकरण छिपाते हैं. यह 'स्किमर' कार्ड विवरण को स्कैन करता है और इसकी जानकारी संग्रहीत करता है. पिन को पकड़ने के लिए एक छोटे से रणनीतिक camera का उपयोग किया जा सकता है. ATM, रेस्तरां, दुकानों या अन्य स्थानों पर स्कीमिंग हो सकती है.

Bank account से ऐसे साफ हो जाता है पैसा

Debit card and credit card se fraud se kaise bace

ATM machine में धोखेबाज ATM के card slot में एक स्किमिंग device डालते हैं. यह device card को schane करता है और इससे जुड़ी जानकारी संग्रहीत करता है. जबकि उसके PIN में एक ग्राहक कुंजी (की), वायरलेस स्किमिंग डिवाइस डेटा को जालसाजों को ट्रांसफर करता है. इस जानकारी का उपयोग धोखाधड़ी करने वाले online shopping के लिए करते हैं या नकली credit card बनाने के लिए करते हैं.


इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 

👉👉 Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में

👉👉 SBI yono cash app se debit card ke bina ATM se paise kaise nikale

👉👉 मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

👉👉 PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

👉👉 Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

👉👉 Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

👉👉 Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

👉👉 BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

Restaurant/shopping autlet पर


Restaurant और shopping आउटलेट्स पर, credit card को दो बार स्वाइप किया जाता है, एक बार नियमित लेन-देन के लिए और दूसरा स्कीमर में जो व्यक्तिगत जानकारी को कैप्चर करता है जिसे बाद में धोखेबाजों द्वारा प्राप्त किया जाता है.

स्किमिंग से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान


Atm के पास खड़े होकर अपने pin को secure रखें और अपना pin डालते समय अपने दूसरे हाथ से kiped को कवर करें.यदि आपको कुछ भी असामान्य, अजीब, संदिग्ध, कुछ ऐसा दिखाई देता है जो ATM के साथ सही नहीं लगता है या यदि कीपैड सुरक्षित रूप से जुड़ा महसूस नहीं लगता है, तो अपने लेनदेन को रोकें और Bank को सूचित करें यदि यह कार्ड स्लॉट या कीपैड पर कुछ भी अटका हुआ प्रतीत होता है, तो इसका उपयोग न करें. लेन-देन रद्द करें. कभी भी संदिग्ध उपकरणों को हटाने का प्रयास न करें.

अगर आपका card अटका हुआ है या आपको कोई दिक्कत हो रही है, तो भी आपको ATM में मदद करने की पेशकश की जाती है तो सतर्क रहें. अपने pin को हमेशा गुप्त रखें. अपने Bank या पुलिस अधिकारी से call करने का दावा करने वाले व्यक्ति को कभी भी कोई जानकारी न दें.इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि लाइन में अन्य लोग आपसे दूर उचित दूरी पर हो.नियमित रूप से अपने account की शेष राशि और BANK विवरणों की जांच करें और अपने Bank को किसी भी विसंगतियों की information तुरंत दें.

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां

  1. बहुत बहुत धन्यवाद सर , मै आपकी daily reader हूँ....आप बहुत अच्छा लिखते हो और सभी पोस्ट में काफी helpful जानकारी देते है ...thank you sir
    https://onlinegktrick.com/lucent-gk-mp3-audio-in-hindi-free-download/

    जवाब देंहटाएं

Friends If you have any problems let us know in the comments.