About Me

Pomegranate peel extracts could help fighting COVID-19, research finds। अनार के छिलके का अर्क COVID-19 से लड़ने में मदद कर सकता है, एक रिचर्च में पाया गया।

अनार के छिलके का अर्क COVID-19 से लड़ने में मदद कर सकता है, एक रिचर्च में पाया गया। 

Pomegranate peel extracts could help fighting COVID-19, research finds
Pomegranate peel extracts could help fighting COVID-19, research finds

Pomegranate peel extracts could help fighting COVID-19, research finds

बोस्निया और हर्जेगोविना में बंजा लुका विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अनार के छिलके का अर्क कोरोना वायरस (covid 2019) संक्रमण को रोकने में भूमिका निभा सकता है। "जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने SARS-CoV-2 महामारी की घोषणा की, तो हमारे पास एक चालू परियोजना थी जो अनार के फल के छिलकों से निकाले गए अनार के पॉलीफेनोल्स के स्वास्थ्य लाभकारी प्रभावों का पता लगाया," अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता Relja Suručć कहते हैं। "और उस समय, अन्य लेखकों के अध्ययनों को पढ़ते हुए, हमने महसूस किया है कि उन अर्क में रासायनिक रूप से पहचाने जाने वाले कुछ यौगिकों ने कुछ अन्य और अलग-अलग वायरस के खिलाफ महत्वपूर्ण एंटीवायरल गतिविधियां दिखाईं। इसलिए हमने SARS-CoV-2 पर अपने यौगिकों का परीक्षण करने का निर्णय लिया। " अनार के अर्क में इन्फ्लूएंजा वायरस, हर्पीस वायरस, पॉक्सविर्यूस और मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस पर निरोधात्मक प्रभाव पाए गए हैं। / Polona Avanzo / EyeEm | / CFP के माध्यम से गेटी क्रिएटिव अनार को पहले अन्य बीमारियों जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोगों, एथेरोस्क्लेरोसिस, सूजन संबंधी बीमारियों और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के कैंसर पर भी लाभकारी प्रभाव पाया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अनार के छिलके के अर्क में इन्फ्लूएंजा वायरस के प्रवेश और आरएनए प्रतिलेखन को रोकने में महत्वपूर्ण प्रभाव पाए गए। "हम सभी जानते हैं कि अनार के फल के कुछ लाभकारी स्वास्थ्य प्रभाव थे," सुरूइक कहते हैं। "और हमारे अध्ययन में, हमने इनमें से कुछ पहलुओं की पुष्टि की जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करने के विरोधी भड़काऊ प्रभाव, चीनी कम करना।" Suručić की टीम ने यह देखने के लिए कम्प्यूटेशनल तकनीकों का उपयोग किया कि क्या अनार के छिलके से यौगिक विषाणु के आंतरिककरण को रोक सकते हैं - जब वायरस एक मेजबान कोशिका की तलाश में शरीर में प्रवेश करता है - और इस तरह संक्रमण को रोक देता है।


इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 

👉👉 Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में

👉👉 SBI yono cash app se debit card ke bina ATM se paise kaise nikale

👉👉 मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

👉👉 PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

👉👉 Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

👉👉 Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

👉👉 Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

👉👉 BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare


"मुझे कहना होगा, यह एक पहेली का एक छोटा सा हिस्सा है जो हम अपने निष्कर्ष पर पहुंचते हैं," सुरूइक ने चेतावनी दी है। "हमने कहा कि उन यौगिकों में इस प्रक्रिया को बाधित करने की क्षमता है, लेकिन यह बहुत स्पष्ट प्रमाणों से बहुत दूर है कि यह इस प्रक्रिया को रोकता है या यह संक्रमण को रोक सकता है, वास्तव में, लेकिन यह एक पहेली का हिस्सा है।"

कोरोनोवायरस के स्पाइक प्रोटीन के साथ काम करते हुए, टीम अब इन विट्रो में अध्ययन जारी रख रही है। परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं किए गए हैं, लेकिन Suručić कहते हैं कि वे अपने पिछले अध्ययन की पुष्टि करते हैं।

"यह कहने का एक लंबा तरीका है कि यह एक दवा है, या यह SARS-CoV-2 संक्रमण को रोक सकता है," Suručić, जो चेतावनी देता है कि अनार को COVID-19 का इलाज कहना अतिशयोक्ति होगी। हालांकि, उन्हें लगता है कि इसे संक्रमण के इलाज के लिए पूरक उपचार या पूरक के रूप में इस्तेमाल करने की क्षमता है।

"लेकिन, इन प्राकृतिक उत्पादों के साथ, निश्चित रूप से कुछ है - हम रोज़मर्रा के सबूत पा रहे हैं कि कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं, कुछ नहीं, भले ही वे सीओवीआईडी ​​-19 रोगियों के संपर्क में हों। तो शायद उनके आहार में कुछ है या नहीं। वे पूरक जो वे ले रहे हैं जो संक्रमित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। यह हमारे शोध के पीछे का विचार है। "

एक प्राकृतिक सहायता - लेकिन एक उपाय नहीं

इस बिंदु पर, Suručić की टीम अनार के छिलके के अर्क को निवारक उपचार के रूप में देख रही है, संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के पूरक के रूप में। आदर्श रूप से, वे वायरल संक्रमण के चरण के दौरान अनार के यौगिकों के प्रभाव की खोज में अपने शोध को जारी रखने का लक्ष्य रखते हैं, शरीर के अंदर वायरस की प्रतिकृति, जिसमें हल्के लक्षणों वाले रोगियों को शामिल किया जाता है।

अनार के छिलके से कम खाने के बारे में चिंतित लोगों के लिए, सुरुआकिस में आश्वस्तता का एक शब्द है। फलों के कुछ हिस्सों में लोग "छिलके के समान यौगिक भी होते हैं" खाते हैं, जो अपशिष्ट के रूप में इलाज किए जाने के बावजूद इन लाभकारी पॉलीफेनोल्स में समृद्ध है।

COUID-19 के उपाय के रूप में किसी भी प्राकृतिक उपचार के खिलाफ Suručić चेतावनी देता है।

Pomegranate peel extracts could help fighting COVID-19, research finds

"लेकिन फल खाने से, ग्रीन टी या कॉफी से पॉलीफेनोल जैसे अन्य संयंत्र स्रोतों से कई पॉलीफेनोल, कुछ एंटीवायरल गतिविधि के लिए भी जाना जाता है," वे कहते हैं। "इसलिए जब आप वह सब मिलाते हैं, तो शायद आप संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के लिए किसी तरह से अपनी रक्षा कर सकते हैं।"

COVID-19 में उपचार खोजने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिकों के रूप में, वायरस के प्रसार को रोकने या इसके प्रभावों को कम करने की दिशा में कोई भी कदम, स्वागत योग्य समाचार है। और यह अनार के लाभों का सुझाव देने वाला पहला अध्ययन नहीं है पहले भी बहुत अध्ययन हो चुका है।

COVID-19 स्पर्शोन्मुख रोगियों पर विषाणुजनित उत्पादों (वायरस को मारने की क्षमता वाले भौतिक या रासायनिक एजेंट) के प्रभाव में एक अन्य शोध अध्ययन में पाया गया कि अनार का लोज़ेन्जेस रोगी के मुँह में वायरस की उपस्थिति को कम कर सकता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां