About Me

Jan Dhan, PMGKY, EPFO, PM Kisan, LPG सहित कई सरकारी योजनाओं में जनता को भरपूर लाभ जानिये तरीका

 Jan Dhan, PMGKY, EPFO, PM Kisan, LPG सहित कई सरकारी योजनाओं में जनता को भरपूर लाभ जानिये तरीका

Jan Dhan, PMGKY, EPFO, PM Kisan, LPG सहित कई सरकारी योजनाओं में जनता को भरपूर लाभ जानिये तरीका


Jan Dhan, PMGKY, EPFO, PM Kisan, LPG: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत अब तक 42 करोड़ से अधिक लोगों को वित्तीय सहायता दी जा चुकी हैं। वित्त मंत्रालय के मुताबिक गत 4 December तक इस scheme के तहत 68,903 करोड़ रुपये की मदद की गई है। कोरोना महामारी के दौरान बड़े शहरों से अपने मूल राज्यों की ओर लौटने वाले श्रमिकों के जीवनयापन और उनके रोजगार के लिए इस वर्ष June में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा की थी। वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस योजना के तहत 30,952 करोड़ रुपये जनधन योजना से जुड़ी महिला खाताधारकों के account में दिए गए। PM KISAN के लिए 17,891 करोड़ रुपये दिए गए जिससे 8.94 करोड़ किसान लाभान्वित हुए। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बैंक में 9,670 करोड़ रुपये transfer किए गए। वहीं, निर्माण से जुड़े श्रमिकों की मदद के लिए 5012.44 करोड़ रुपये की मदद दी गई। सरकार ने बुजुर्ग, विधवा व विकलांगों की सहायता के लिए 2814.5 करोड़ तथा कर्मचारियों के PF Account में 2,564 करोड़ रुपये दिए।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (प्रधानमंत्री जन धन योजना)

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन है जो वहनीय तरीके से वित्तीय सेवाओं नामतः, बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता हो। account किसी भी bank ke branch अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है। लॉकडाउन में जन धन खाताधारकों को हर महीने सरकार की तरफ से पैसा सीधा account में transfer करके दिया गया।

PM Kisan sanman Nidhi Yojana प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल मोदी सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। केंद्र Central Goverment इस योजना के तहत हर पात्र किसानों को दो-दो हजार रुपये की बराबर किश्तों में साल भर में 6,000 रुपये देती है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana प्रधान मंत्री उज्जवला योजना

Jan Dhan, PMGKY, EPFO, PM Kisan, LPG सहित कई सरकारी योजनाओं में जनता को भरपूर लाभ जानिये तरीका


यह योजना एक धुँआरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना करती है और वर्ष 2019 तक 5 करोड़ परिवारों, विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है। योजना से एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य संबंधी विकार, वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में मदद मिलेगी।

Employees' Provident Fund Organisation (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन)

ईपीएफओ ने इस साल देश भर के कर्मचारियों को एडवांस पीएफ राशि निकासी की सुविधा दी थी। इसके तहत लोग अपनी जमा राशि में से 75 फीसदी एडवांस पैसा निकाल सकते थे। ईपीएफओ ने कुछ महीनों में लाखों आवेदनों का निराकरण किया और लोगों को क्‍लेम का पैसा उपलब्‍ध कराया।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

Central Goverment ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन (Loan) दिया जाता है। शिशु मुद्रा लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। वहीं, किशोर मुद्रा लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है।


इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 

👉👉 Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में

👉👉 SBI yono cash app se debit card ke bina ATM se paise kaise nikale

👉👉 मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

👉👉 PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

👉👉 Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

👉👉 Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

👉👉 Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

👉👉 BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसमें लोगो के Banks में जमा कराए जाने वाले को सरकार गरीबों के विकास में लगाएगी। वास्तव में ये योजना सरकार ने उन (भ्रष्ट) लोगों के लिए शुरू की है जिनके पास अघोषित संपत्ति है। ऐसे लोग इस योजना के तहत गरीब कल्याण योजना में पैसे जमा कर सकते हैं।प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना) भारत सरकार की दिसंबर 2016 में शुरू की गई आय घोषणा योजना, 2016 (IDS) की तर्ज पर शुरू की गई एक योजना है। यह योजना एक गोपनीय तरीके से बेहिसाब धन और काले धन की घोषणा करने का अवसर प्रदान करती है और अघोषित आय पर 50% जुर्माना देने के बाद अभियोजन से बचती है। 16 दिसंबर, 2016 से 31 मार्च, 2017 तक वैध, इस योजना का लाभ केवल Indian Bank account में नकद या बैंक जमा के रूप में आय घोषित करने के लिए लिया जा सकता है, न कि आभूषण, स्टॉक, अचल संपत्ति, या विदेशों में जमा के रूप में।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

केंद्र सरकार की इस योजना के जरिए किसान अपनी जमीन पर सोलर पंप और पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। Central Goverment का लक्ष्य है कि इस योजना के तहत देशभर में सभी बिजली व डीजल से चलाए जाने वाले पंप को सोलर उर्जा से चलाया जा सके।

Pradhan Mantri Awas Yojana (प्रधानमंत्री आवास योजना)

Jan Dhan, PMGKY, EPFO, PM Kisan, LPG सहित कई सरकारी योजनाओं में जनता को भरपूर लाभ जानिये तरीका


ये scheme City's और ग्रामीण लोगों के लिए बनाई गई है। कम इनकम वाले लोग EWS और LIG वाले ग्रुप को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम है। इसमें होम लोन पर ब्याज दरों में सब्सिडी मिलती है। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) शहरी और ग्रामीण दो तरह की लिस्ट होती है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई)

इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की कल्पना की गई है, इससे 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा, और यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। लोग 14555 डायल करके या सेवा केंद्र के माध्यम से इस योजना के बारे में अधिक जान सकते हैं।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना

आयुष्मान भारत (पीएम-जय)दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवारों (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को) मुहैया कराना जो भारतीय आबादी का 40% हिस्सा हैं।

प्रधानमंत्री मानधन किसान योजना

पीएम किसान मानधन के तहत 60 की उम्र पूरी होने के बाद खाताधारक को 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलेगी. जो सालाना 36 हजार रुपये हुई। इसके पहले मोदी सरकार ने पिछले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत देश के हर एक किसान को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (संशोधित- 2020) Indian Goverment की एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, पेंशन योजना है. LIC का यह PLAN में 26 May से inwest किया जा सकता है. फिलहाल यह तीन साल के लिए शुरू किया गया है। 31 March, 2023 तक इसमें निवेश किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची

मोदी सरकारी योजना

Features PM Modi Yojana 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)
आयुष्मान भारत योजना
प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना
मातृत्व वंदना योजना
नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
स्वनिधि योजना

PM Modi Yojana 2021 List

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
फ्री सिलाई मशीन योजना
Balika Anudan Yojana
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
फ्री सोलर पैनल योजना
प्रधानमंत्री रोजगार योजना


प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2020
किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए
देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए
पीएम पेंशन योजनाए
महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए
गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां