About Me

International Yoga Day 2021 : 21 June को ही क्यों मनाया जाता है yoga days

International Yoga Day 2021 : 21 June को ही क्यों मनाया जाता है yoga days

International Yoga Day 2021 : 21 June को ही क्यों मनाया जाता है yoga days


लोगों की ज़िन्दगी में योग का खास महत्व है और बीते कुछ सालों में दुनियाभर में इसे अपनाने वालों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है. हर साल 21 June को 'इंटरनेशनल योगा डे' के रूप मनाया जाता है. योग दिवस को 21 June को मनाने के कई खास कारण हैं. पहला यह कि 21 June  साल का सबसे बड़ा दिन माना जाता है और इस दिन ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है. इस दिन सूर्य का उदय जल्दी होता है और वह देर से ढलता है.

21 June 2021 yoga day

International yoga days  की शुरुआत आज से 7 साल पहले 2015 में हुई थी. यानी साल 2021 में सांतवा योग दिवस मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने को मान्यता प्रदान की थी. हर साल योग दिवस को एक थीम दी जाती है. इसी कड़ी में इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों को सेहत और स्वस्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम घर में रहकर परिवार के साथ योग करना है.

संबंधित कहानियां

योग की शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक प्रथा भारत में शुरू हुई थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने 2014 के संबोधन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रस्ताव दिया कि योग दिवस को मनाने और अभ्यास के लिए वैश्विक मान्यता प्राप्त होनी चाहिए. 27 सितंबर, 2014 के संबोधन में पीएम मोदी ने कहा “योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है. यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है. योग दिवस को मनाने के लिए 21 जून का दिन चुनने के पीछे पीएम मोदी का तर्क था कि यह दिन उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्मकालीन संक्रांति का प्रतीक है. यह वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में इसका विशेष महत्व है.

योग करने के दौरान अपनाएं ये नियम, मिलेगा जबरदस्त फायदा

पहली बार योग दिवस के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा व्यवस्था की गई थी और पीएम मोदी और 84 राष्ट्रों के गणमान्य लोगों सहित लगभग 35,985 लोगों ने नई दिल्ली के राजपथ पर 35 मिनट के लिए 21 आसन किए. पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने कई रिकॉर्ड बनाए. योग को प्राचीन भारतीय कला का एक प्रतीक माना जाता है. भारतीय योग को जीवन में सकारात्मकता और ऊर्जावान बनाए रखने के लि‍ए महत्वपूर्ण मानते हैं. इस दिन को मनाने का उद्देश्य योग के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के साथ लोगों को तनावमुक्त करना भी है.


इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 

👉👉 Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में

👉👉 SBI yono cash app se debit card ke bina ATM se paise kaise nikale

👉👉 मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

👉👉 PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

👉👉 Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

👉👉 Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

👉👉 Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

👉👉 BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare


 International Yoga Day 2020: अपने जीवन में चाहते हैं ये 7 अहम बदलाव तो रोजाना करें योग

International Yoga Day 2021 : आखिर 21 June  को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस? कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

इस साल कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा.

International Yoga Day 2021 :  आखिर 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस? कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

International Day of Yoga 2021

अंतरराष्ट्रीय योग योग दिवस 21 June को मनाया जाता है. यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी. जिसके बाद 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” घोषित किया गया. 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली. प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.

21 जून को क्यों मनाया जाता है योग दिवस

योग, भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी विरासत है, जिसके प्रणेता महर्षि पतंजलि को माना जाता है. योग साधना में जीवन शैली का पूर्ण सार समाहित किया गया है. दरअसल 21 जून उत्तरी उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है, जिसे कुछ लोग ग्रीष्म संक्रांति भी कहकर बुलाते हैं. भारतीय परंपरा के अनुसार ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है. कहा जाता है कि सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी होता है इसी वजह से 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में मनाते हैं.

भारत के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गणमान्य लोगों सहित करीब 36000 लोगों ने , 21 जून 2015 को नई दिल्ली में पहले अंतरराष्ट्रीय योग के लिए 35 मिनट तक 21 योग आसन  का प्रदर्शन किया था. योग दिवस दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया गया. राजपथ पर हुए समारोह ने दो गिनीज रिकॉर्ड्स की स्थापना की सबसे बड़ी योग क्लास 35,985 लोगों के साथ और 44 देशों के लोगों द्वारा इस आयोजन में एक साथ भाग लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा. ऐसे में आपको घर पर रहकर ही योग करना होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ