About Me

Paytm, PhonePay, Amazon Pay, Google pay users के लिए बड़ी खबर अब ATM से cash भी निकाल सकेंगे

Paytm, PhonePay, Amazon Pay, Google pay users के लिए बड़ी खबर अब ATM से cash भी निकाल सकेंगे

   

Paytm, PhonePay, Amazon Pay, Google pay users के लिए बड़ी खबर अब ATM से cash भी निकाल सकेंगे

RBI on Digital Wallet


अगर आप Paytm, MobiKwik, PhonePe, Amazon Pay या फिर Google pay जैसे Digital wallet का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ने एक नया सर्कुलर जारी किया है.


RBI on Digital Wallet

अगर आप Paytm, MobiKwik PhonePe, Amazon Pay या फिर Gpay जैसे डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ने एक नया सर्कुलर जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि बैंक या नॉन बैंक की ओर से जारी सभी प्रीपेड पेमेंट इंस्टूमेंट्स यानी PPIs 31 March 2022 से interoperable हो जाएंगे.

डिजिटल वॉलेट होंगे इंटरऑपरेबल जानिए इसका मतलब

RBI के इस आदेश का मतलब ये हुआ कि Full KYC (Know-Your-Customer ) वाले users अब अपने wallet से किसी दूसरे अलग कंपनी के wallet में पैसा भेज और मंगा पाएंगे. यानी जरूरी नहीं कि Paytm से पैसा सिर्फ Paytm में ही भेजा जाए, आप PhonePe के वॉलेट में भी पैसे भेज सकते हैं या फिर मंगवा सकते हैं.

प्रीपेड कार्ड वॉलेट से कैश निकाल सकेंगे

RBI की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि वॉलेट बेस्ड प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स यानी PPIs इंटरऑपरेबिलिटी को UPI के जरिए लागू करेंगे, जबकि कार्ड बेस्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स कार्ड नेटवर्क के जरिए इसे लागू करेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि अगले साल March से पेमेंट वॉलेट और प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल ATM, माइक्रो ATM से कैश निकालने में कर सकते हैं. साथ ही PoS टर्मिनल से पर भी payment कर सकेंगे.


इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 

👉👉 Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में

👉👉 SBI yono cash app se debit card ke bina ATM se paise kaise nikale

👉👉 मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

👉👉 PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

👉👉 Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

👉👉 Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

👉👉 Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

👉👉 BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

महीने में 10,000 rupees cash निकाल पाएंगे

Paytm, PhonePay, Amazon Pay, Google pay users के लिए बड़ी खबर अब ATM से cash भी निकाल सकेंगे


RBI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक फुल KYC वाले नॉन बैंक PPIs के यूजर्स एक बार में 2000 रुपये कैश निकाल सकेंगे और महीने में ये लिमिट 10,000 रुपये होगी. RBI सर्कुलर के मुताबिक मास ट्रांजिट सिस्टम के लिए PPIs (PPI-MTS) जैसे मेट्रो कार्ड, FASTag वगैरह को इंटरऑपरेबिलिटी से बाहर रखा गया है. जबकि Gift PPIs के पास इंटरऑपरेबिलिटी का विकल्प होगा. 

RBI फुल KYC होने पर अधिकतम आउटस्टैंडिंग की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है. रिजर्व बैंक के कदम से प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स करीब करीब पेमेंट बैंक की तरह हो जाएंगे, क्योंकि PPI यूजर्स अब ATM से कैश भी निकाल सकते हैं.

क्या होता है PPI


PPI ऐसे Card या product हैं जिनमें एकमुश्त राशि पहले से ही रखी होती है और उसके एवज में कार्डधारक जरूरी वस्तुओं और सेवा की खरीद, पैसा भेजने तथा fund transfer समेत कई कामो को बिना कैश के कर सकता है. RBI की website के मुताबिक, पीपीआई इंस्‍ट्रूमेंट तीन तरह के होते हैं. इनमें क्‍लोज्‍ड सिस्टम पीपीआई, सेमी क्लोज्ड सिस्टम पीपीआई और ओपन सिस्टम पीपीआई शामिल हैं. देश में Paytm, MobiKwik, phone pay, Google pay सेमी क्‍लोज्‍ड wallet में आते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ