About Me

Best secure money transfer mobile app in india Banking लेन-देन के लिए ये हैं 6 बेस्ट मोबाइल ऐप, शानदार हैं फीचर्स

Best secure money transfer mobile app in india

Banking लेन-देन के लिए ये हैं 6 बेस्ट मोबाइल ऐप, शानदार हैं फीचर्स


इंटीग्रेटेड पेमेंट इंटरफ़ेस UPI (यूपीआई) ने banking और भुगतान के तरीके को बदल दिया है। UPI की स्थापना भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने की है, जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक ( RBI ) संभालता है। यूपीआई आईएमपीएस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर आधारित है, जिससे रियल-टाइम में किसी भी दो Bank account के बीच पैसों का लेन-देन हो सकता है। इस समय करीब 141 UPI bank payment accepte करते हैं। कई भारतीय बैंकों ने भीम-यूपीआई प्लेटफॉर्म के साथ हाथ मिलाया और एनसीपीआई के यूपीआई के आने के बाद अपने पेमेंट ऐप पेश किए। Indian Bank's  के साथ सहयोग करने वाली कई थर्ड-पार्टी कंपनियों ने भी ऐसा ही किया। बैंकिंग के लिए 6 यूपीआई एप्लिकेशन इस समय ज्यादा चलन में हैं, जो Google Play Store और apple app store पर उपलब्ध हैं। जानते हैं इनकी डिटेल।

इस पोस्ट को भी पढें :- आपको उपयोगी हो सकती है 

👉👉 Apply for Personal Loan Full information In Hindi – पर्सनल लोन अप्लाए कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में

👉👉 SBI yono cash app se debit card ke bina ATM se paise kaise nikale

👉👉 मुद्रा योजना में 20 लाख तक का लोन कैसे प्राप्त करें । Apply For PM Mudra Yojana Full information

👉👉 PhonePe mobile wallet account se paise kaise transfer kare all information in Hindi

👉👉 Wallet App PhonePe Par New Account Kaise Banaye all information in Hindi

👉👉 Ayushman bharat yojana all information in hindi | ayushman bharat yojana registration process

👉👉 Bank account se paise transfer karne ke liye Top best 5 apps in Hindi

👉👉 BHIM App kya he or uska istemal kaise kare in Hindi | BHIM App se paise kaise transfer kare

गूगल-पे ( Google pay )

Best secure money transfer mobile app in india


गूगल-पे ( Google pay ) गूगल द्वारा बनाया गया एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है। आप इस ऐप से कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इससे आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड अपलोड कर सकते हैं। आप गूगल पे का उपयोग मित्रों और परिवार को पैसे भेजने और प्राप्त करने, अपने फ़ोन को रिचार्ज करने, बिल का भुगतान करने आदि के लिए कर सकते हैं।

फोन-पे ( phone pay )

Best secure money transfer mobile app in india


फोनपे ( phone pay ) 11 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। उपयोगकर्ता फोनपे का उपयोग पैसे भेजने और प्राप्त करने, फोन रिचार्ज करने, बिल का भुगतान करने, टैक्स सेविंग फंड में निवेश करने, लिक्विड फंड, बीमा खरीदने, म्यूचुअल फंड में निवेश और सोना खरीदने के लिए कर सकते हैं। आप फोनपे पर अपने बैंक का बैलेंस चेक करने के अलावा ओला जैसी साइटो से राइड बुक कर सकते हैं।

पेटीएम ( Paytm )

Best secure money transfer mobile app in india


पेटीएम ( Paytm ) एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम कंपनी है, जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है। पेटीएम के क्यूआर कोड का उपयोग किराने की दुकानों, फलों और सब्जियों की दुकानों, रेस्तरां, पार्किंग, टोल, फार्मेसियों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ ऑनलाइन रिचार्ज, उपयोगिता बिल भुगतान, ट्रेवल, फिल्मों और ईवेंट बुकिंग में इन-स्टोर पेमेंट के लिए किया जा सकता है। इस पर लंबी अवधि की बचत के लिए पेटीएम गोल्ड सेविंग प्लान और गोल्ड गिफ्टिंग, दो नए मनी मैनेजमेंट प्रोडक्ट, पेश किए गए हैं।

अमेजन पे ( Amazon pay )

Best secure money transfer mobile app in india


अमेजन पे ( Amazon pe ) की शुरुआत 2007 में हुई थी। अमेजन पे यूपीआई से, आप अपने फोन कॉन्टैक्ट्स के माध्यम से मित्रों और परिवार को आसानी से पैसे भेज सकते हैं, या उन्हें पैसे भेजने और पुरस्कार जीतने के लिए इनवाइट कर सकते हैं। आप इससे वन-क्लिक पर्चेज भी कर सकते हैं। आप अमजेन पे के जरिए अपने बैंक खाते से फोन रिचार्ज, तेल-गैस, फ्लाइट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज और बिल भुगतान कर सकते हैं।

भीम (बीएचआईएम)  Bhim app

Best secure money transfer mobile app in india


एनपीसीआई ने भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) मोबाइल भुगतान ऐप डेवलप किया, जो यूपीआई पर आधारित है। इस ऐप का उद्देश्य सीधे बैंकों के माध्यम से ई-भुगतान को बढ़ावा देना और कैशलेस लेनदेन को सक्षम बनाना है। सभी भारतीय बैंकों, जो यूपीआई का उपयोग करते हैं, को इस ऐप पर सपोर्ट मिलता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ( Airtel payment bank )

Best secure money transfer mobile app in india


सुरक्षित डिजिटल पेमेंट की सुविधा के लिए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने यूपीआई-सक्षम डिजिटल भुगतान लॉन्च किया। यूपीआई भुगतान करने से पहले, ग्राहकों को पहले अपने बैंक खातों को भीम से जोड़ना होगा। यूपीआई-आधारित भुगतान और मनी ट्रांसफर के लिए ग्राहकों को अपनी बैंक डिटेल शामिल करने की अनुमति नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ